CBSE New Syllabus Controversy: सिलेबस में क्या हटाने और जोड़ने पर बरपा है हंगामा? यहां समझें बारीकी से
Advertisement

CBSE New Syllabus Controversy: सिलेबस में क्या हटाने और जोड़ने पर बरपा है हंगामा? यहां समझें बारीकी से

CBSE New Syllabus Controversy: सीबीएसई (CBSE) ने इस बार जैसे ही 9वीं से 12वीं का सिलेबस रिवाइज किया तो हंगामा खड़ा हो गया है. आपको जानना चाहिए कि सिलेबस में आखिर ऐसा क्या जोड़ा या घटाया गया है, जिसकी वजह से इतना बवाल किया जा रहा है. 

CBSE New Syllabus Controversy: सिलेबस में क्या हटाने और जोड़ने पर बरपा है हंगामा? यहां समझें बारीकी से

CBSE New Syllabus Controversy: सीबीएसई (CBSE) यूं तो हर साल अपने सिलेबस में बदलाव करता है. हालांकि इस बार जैसे ही उसने 9वीं से 12वीं का सिलेबस रिवाइज किया तो हंगामा ही खड़ा हो गया. देश के एक खास वर्ग से लेकर सियासी लोग, सभी अपनी आपत्ति दर्ज कराने लगे. ऐसे में इस शोर के बीच ये जानना सबसे ज्यादा जरूरी है कि सिलेबस में बदलाव आखिर किस तरह का हुआ है. 

क्या कुछ हटा एनसीईआरटी की किताबों से? 

- मुगल शासक शाहजहां और औरंगजेब को महान बताने वाला चैप्टर हटा.
- धार्मिक चिन्हों पर आधारित कार्टून हटाया गया. 
- पाकिस्तानी शायर फैज अहमद फैज की हटाई गईं 2 नज्में, जो बगावत के लिए उकसाती हैं.
- शीत युद्ध के इतिहास का वो चैप्टर हटाया गया, जिसमें नेहरू के गुट निरपेक्ष आंदोलन का जिक्र था.

इतिहास और राजनीति के चैप्टर से और क्या हटा?

- एनसीआरटी के 12वीं कक्षा के इतिहास की किताब थीम्स of India हिस्ट्री के पार्ट 2 के नौवें चैप्टर 'किंग्स एंड क्रोनिकल्स' को सीबीएसई ने पूरी तरह हटा दिया है. किताब के पेज नंबर 34 पर शाहजहां और औरंगजेब जैसे क्रूर शासकों का महिमा मंडन, मुगल दरबार को न्यायपूर्ण बताया.

- 11वीं एनसीआरटी के इतिहास के थीम्स इन वर्ल्ड हिस्ट्री में 'एंपायर्स' सेक्शन के 'द सेंट्रल इस्लामिक लैंड्स' चैप्टर को भी हटा दिया गया है. इसमें इस्लामिक राज्य की स्थापना, उदय, विस्तार के गौरव की कहानी. एंपायर्स के इस चैप्टर में सिर्फ 2 सेक्शन होंगे. पहला 'ऐन अंपायर एक्रोस थ्री कॉन्टिनेंट्स' जिसमे रोमन साम्राज्य की कहानी होगी. दूसरा नोमाडिक अंपायर्स के 13वीं और 14वीं सदी के मंगोल साम्राज्य की कहानी.

- 10वीं कक्षा के पॉलिटिकल सांइस की किताब के चौथे चैप्टर से भी सामग्री हटाई गई है. 'डेमोक्रेटिक पॉलिटिक्स' के चौथे अध्याय से 'जेंडर, रिलीजन एंड कास्ट' नाम के चैप्टर से 46,48 और 49 से पाकिस्तानी शायर फैज अहमद फैज की नज़्म हटाई गई.

- 10वीं के 'फूड सिक्योरिटी' चैप्टर से 'एग्रीकल्चर पर ग्लोबलाइजेशन का प्रभाव' का हिस्सा भी हटा.

- 'डेमोक्रेटिक पॉलिटिक्स' के चौथे चैप्टर से एक अंग्रेजी अखबार में छपने वाले कार्टून को हटाया, जिसमें सत्ता की कुर्सी आर सभी धर्मों के चिन्ह लगाए गए थे, जिसका कैप्शन उचित नहीं था.

- 12वीं की पॉलिटिकल साइंस की किताब में कंटेंपरेरी के 2 चैप्टर हटाए गए. पहला 'द कोल्ड वॉर एरा' और दूसरा 'यूएस हेज़िमनी इन वर्ल्ड पॉलिटिक्स' जिसमे वैश्विक राजनीति में अमेरिका का नेतृत्व और दखल के विषय में बताया गया है.

ये भी पढ़ें- DNA with Sudhir Chaudhary: NCERT अब बच्चों को असली इतिहास पढ़ाएगी, हटाए गए मुगलों के ये चैप्टर

सिलेबस में क्या कुछ नया जोड़ा गया है?

- 12वीं के इतिहास की किताब में 'थ्रू द आइस ऑफ़ ट्रेवलर' और 'पेजेंट्स, जमींदार और स्टेट्स' को जोड़ा गया है.

- वहीं 12वीं के पॉलिटिकल साइंस की किताब में 'सिक्योरिटी इन कोंटेंपररी वर्ल्ड' और 'इन्वायरमेंट एंडनेचुरल रिसोर्सेस' को जोड़ा गया है. इसके साथ ही 'रीजनल एस्पेरेशन' चैप्टर को भी जोड़ा गया है.

देश का बड़ा तबका इस बदलाव की प्रशंसा कर रहा है. सोशल मीडिया समेत तमाम माध्यमों के जरिए लोग बोर्ड के इस फैसले का समर्थन कर रहे हैं. लोगों के मुताबिक देश के बच्चों को इतिहास की उचित जानकारी होना जरूरी है. बच्चों की किताबों से भ्रामक इतिहास को निकाल फेंकने के लिए सीबीएसई बोर्ड का ये कदम प्रशंसनीय है. हालांकि यह बात और है कि जब बोर्ड ने सिलेबस में सुधार की कोशिश की, तब-तब उस पर विवाद खड़ा करने की कोशिश की गई.

LIVE TV

Trending news