Gallantry Award 2024: 75वें गणतंत्र दिवस पर गैंलेंट्री अवॉर्ड का ऐलान, 80 जवानों को वीरता पदक, 12 को मरणोपरांत सम्मान
Advertisement
trendingNow12078521

Gallantry Award 2024: 75वें गणतंत्र दिवस पर गैंलेंट्री अवॉर्ड का ऐलान, 80 जवानों को वीरता पदक, 12 को मरणोपरांत सम्मान

इस साल गणतंत्र दिवस समारोह पर दिए जाने वाले वीरता पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के अप्रूवल के बाद केंद्र सरकार ने यह सूची जारी की.

Gallantry Award 2024: 75वें गणतंत्र दिवस पर गैंलेंट्री अवॉर्ड का ऐलान, 80 जवानों को वीरता पदक, 12 को मरणोपरांत सम्मान

Central Government announces Gallantry Awards 2024: इस साल गणतंत्र दिवस समारोह पर दिए जाने वाले वीरता पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के अप्रूवल के बाद केंद्र सरकार ने यह सूची जारी की. इस बार सशस्त्र बलों के लिए कुल 80 वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे, जिनमें से 12 को यह सम्मान मरणोपरांत दिया जाएगा. 

इस बार 12 को मरणोपरांत मिलेगा सम्मान

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक इस बार देश के 75वें गणतंत्र दिवस पर दिए जाने वाले 80 गैलेंट्री अवार्ड में 6 कीर्ति चक्र दिए जाएंगे. जिनमें से 3 को यह सम्मान मरणोपरांत मिलेगा. इसके साथ ही 16 जवानों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा. इनमें से 2 को यह अवार्ड मरणोपरांत हासिल होगा. इसके साथ ही 53 जवानों के सेना मेडल मिलेगा. उनमें 7 को यह सम्मान मरणोपरांत मिलेगा. एक नौसैनिक को नौसेना मेडल और 4 वायु सैनिकों को वायु सेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा. 

आतंकी का खात्मा कर तोड़ दिया दम

राष्ट्रपति भवन के बयान के मुताबिक 9 पैरा स्पेशल फोर्सेज के हवलदार अब्दुल माजिद पिछले साल 22 नवंबर को राजौरी सेक्टर के जंगली इलाकों में एक सर्च ऑपरेशन में स्क्वाड कमांडर के रूप में काम कर रहे थे. उन्होंने सबसे पहले 63 आरआर के घायल कैप्टन एमवी प्रांजल को बाहर निकालने में मदद की. इसके बाद उन्होंने एक प्राकृतिक गुफा के पास पोजीशन ले ली, जहां आतंकवादी छिपे हुए थे. आतंकियों की गोलीबारी में घायल होने के बावजूद उन्होंने छिपे हुए आतंकी को बाहर आने के लिए ग्रेनेड फेंका. अपनी टीम के लिए खतरे को भांपते हुए, वह आतंकवादी की ओर बढ़े, उसे मार डाला और बाद में दम तोड़ दिया. उन्हें मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है.

2 आतंकियों को मार गिराया

इसी तरह 55 राष्ट्रीय राइफल्स ग्रेनेडियर्स के हवलदार पवन कुमार 27 फरवरी, 2023 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में एक ऑपरेशन का हिस्सा थे, जब एक एनकाउंटर में उन्होंने एक आतंकवादी को मार गिराया और एक अन्य को घायल कर दिया. यह सब तब हुआ, जब उनकी आतंकी से हैंड टू हैंड फाइट हुई. इसके बावजूद अपने जीवन को खतरे में डालकर उन्हें आतंकी को निपटा दिया. असाधारण वीरता के लिए उन्हें मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news