Corona Vaccine की कमी पर केंद्र ने दी सफाई, कहा- राज्यों के पास बचा है 1 करोड़ से अधिक टीका
Advertisement
trendingNow1892020

Corona Vaccine की कमी पर केंद्र ने दी सफाई, कहा- राज्यों के पास बचा है 1 करोड़ से अधिक टीका

कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत से पहले कई राज्यों ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की कमी के आरोप लगाए है, जिस पर केंद्र सरकार ने सफाई दी है और टीके को लेकर जानकारी दी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण पर काबू पाने के लिए 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाने की शुरुआत हो रही है. इस बीच कई राज्यों ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की कमी के आरोप लगाए है, जिस पर केंद्र सरकार ने सफाई दी है और टीके को लेकर जानकारी दी है.

'राज्यों के पास 1 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन मौजूद'

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा, 'राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 टीके की एक करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध है और उन्हें अगले तीन दिनों में 20 लाख खुराक और मिलेगी. 

'महाराष्ट्र के बाद 7 लाख से ज्यादा वैक्सीन'

हाल ही में महाराष्ट्र सरकार के कुछ अधिकारियों के हवाले से मीडिया में खबरें आई थीं कि राज्य में टीके की खुराक खत्म हो गई है, जिससे राज्य में टीकाकरण अभियान पर रोकना पड़ा है. इस पर मंत्रालय ने कहा कि राज्य के पास अब भी 7 लाख 49 हजार 960 खुराक उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी हुए कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर दी जानकारी

'महाराष्ट्र में .22 प्रतिशत वैक्सीन हुई खराब'

स्वास्थ्य मत्रालय ने बताया, 'यह स्पष्ट किया जाता है कि महाराष्ट्र को 29 अप्रैल को सुबह आठ बजे तक 1 करोड़ 63 लाख 62 हजार 470 टीके मिले हैं. इनमें से खराब (0.22 प्रतिशत) होने वाली खुराक के साथ ही 1 करोड़ 56 लाख 12 हजार 510 खुराक की खपत हुई है और राज्य के पास अब भी टीके की 7,49,960 खुराक उपलब्ध हैं.'

'राज्यों को मिली हैं 16.16 करोड़ खुराक'

भारत सरकार ने अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 से प्रतिरक्षा हेतु टीके की करीब 16.16 करोड़ खुराक उपलब्ध कराई है. मंत्रालय ने कहा कि इनमें से खराब होने वाली खुराक के साथ ही 15 करोड़ 10 लाख 77 हजार 933 खुराक की खपत हुई है. मंत्रालय ने , 'राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के पास टीके की एक करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध हैं. अगले तीन दिनों में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 20 लाख से अधिक खुराक उपलब्ध कराई जाएगी.'

1 मई से शुरू होगा वैक्सीनेशन का तीसरा चरण

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण का तीसरा चरण एक मई से शुरू होगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 18 साल से अधिक आयु के सभी नागरिकों के वास्ते कोविड-19 रोधी टीका लगवाने के लिए बुधवार (28 अप्रैल) को कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए पंजीकरण शुरू हो गया है.

लाइव टीवी

Trending news