पाकिस्तान के साथ तनाव के बीच केंद्र ने राज्यों से त्योहारों के मौसम में सतर्कता बरतने को कहा
Advertisement

पाकिस्तान के साथ तनाव के बीच केंद्र ने राज्यों से त्योहारों के मौसम में सतर्कता बरतने को कहा

पाकिस्तान के साथ लगातार तनाव के बीच केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से त्योहारों के मौसम में शांति भंग करने और सांप्रदायिक तनाव को भड़काने की आतंकवादियों और विध्वंसक तत्वों की कोशिशों के खिलाफ अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा है।

पाकिस्तान के साथ तनाव के बीच केंद्र ने राज्यों से त्योहारों के मौसम में सतर्कता बरतने को कहा

नई दिल्ली : पाकिस्तान के साथ लगातार तनाव के बीच केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से त्योहारों के मौसम में शांति भंग करने और सांप्रदायिक तनाव को भड़काने की आतंकवादियों और विध्वंसक तत्वों की कोशिशों के खिलाफ अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा है।

खुफिया जानकारी पर हरकत में आते हुए गृह मंत्रालय ने एक देशव्यापी परामर्श जारी किया है जिसमें सभी राज्यों से बाजारों, रेलवे स्टेशनों, बस टर्मिनस और धार्मिक स्थलों जैसे भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर अतिरिक्त बल तैनात करने को कहा गया है ताकि हमलों को अंजाम देने की आतंकवादियों की कोशिशों को नाकाम किया जा सके।

खुफिया सूत्रों ने कहा था कि पाकिस्तानी आतंकवादी समूह सीमापार आतंकी ठिकानों के खिलाफ भारतीय सेना द्वारा लक्षित हमलों के मद्देनजर संवेदनशील क्षेत्रों में शांति बाधित करने का प्रयास कर सकते हैं। इसके बाद परामर्श (एडवाइजरी) जारी किया गया।

गृह मंत्रालय ने विशेष रूप से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे बड़े शहरों की पुलिस से दशहरा, दुर्गा पूजा और मोहर्रम के मौके पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा है।

राज्यों से त्योहारों के दौरान इस बात पर भी निगरानी रखने को कहा गया है कि जिन स्थानों पर प्रतिमाएं स्थापित की गयी हैं, वहां पर या फिर मस्जिदों और दरगाहों के पास भड़काऊ नारेबाजी नहीं हो। केंद्र सरकार ने कहा कि विवादित स्थलों पर त्योहारों के आयोजन, गैर-परंपरागत मार्गों से जुलूस निकालने, जबरन चंदा वसूली आदि से अकसर सांप्रदायिक तनाव भड़क जाता है।

परामर्श में कहा गया है कि भीड़ वाले पंडाल और विसर्जन जुलूस पर भी उपद्रवियों की नजर हो सकती है। इन पर विशेष निगरानी जरूरी है।

 

Trending news