Champai Soren: चंपई को मिल गया राज्यपाल का निमंत्रण, आज लेंगे शपथ.. 10 दिन में बहुमत करना होगा साबित
Advertisement
trendingNow12090355

Champai Soren: चंपई को मिल गया राज्यपाल का निमंत्रण, आज लेंगे शपथ.. 10 दिन में बहुमत करना होगा साबित

Jharkhand News: राज्यपाल ने नई सरकार बनाने का न्योता दे दिया. कहा जा रहा है कि चंपई सोरेन शुक्रवार को शपथ लेंगे. उन्हें 10 दिनों के अंदर बहुमत साबित करना होगा. चंपई सोरेन ने 43 विधायकों के हस्ताक्षर वाला पत्र राज्यपाल को सौंपकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था.

Champai Soren: चंपई को मिल गया राज्यपाल का निमंत्रण, आज लेंगे शपथ.. 10 दिन में बहुमत करना होगा साबित

Champai Soren AS new CM: झारखंड में सरकार पर सस्पेंस आखिरकार खत्म होता नजर आ रहा है. राज्यपाल ने गठबंधन विधायक दल के नेता चंपई सोरेन और कांग्रेस विधायक आलमगीर आलम को गुरुवार रात राजभवन बुलाया, इसके बाद राज्यपाल ने नई सरकार बनाने का न्योता दे दिया. कहा जा रहा है कि चंपई सोरेन शुक्रवार को शपथ लेंगे. उन्हें 10 दिनों के अंदर बहुमत साबित करना होगा. इससे पहले लगातार सियासी उठापटक का दौर जारी रहा क्योंकि दो बार मिलने के बावजूद भी राज्यपाल ने चंपई सोरेन को शपथ ग्रहण का समय नहीं दिया था. लेकिन अब राज्यपाल ने कहा कि वे कभी भी शपथ ले सकते हैं. ऐसा मना जा रहा है कि शुक्रवार को ही सोरेन शपथ ले लेंगे. 

उधर झारखंड में नई सरकार को लेकर कायम संकट और सस्पेंस के बीच झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन के विधायकों को अब शायद ही चार्टर्ड प्लेन से हैदराबाद भेजा जाएगा. हालांकि गुरुवार को इसकी तैयारी पूरी कर ली गई थी लेकिन खराब मौसम के चलते ऐसा नहीं हो पाया था. 

राजभवन का चक्कर लगाते रहे चंपई सोरेन
इसके पहले चंपई सोरेन ने गुरुवार शाम को दूसरी बार राजभवन पहुंचकर सरकार के लिए दावेदारी पेश की थी. लेकिन, राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि वह इस बारे में अपना निर्णय शुक्रवार को बताएंगे. उन्होंने चंपई सोरेन से कहा कि इस संबंध में आवश्यक परामर्श मांगा गया है, जो अब तक नहीं मिला है. शुक्रवार की रात तक राज्य में यथास्थिति बनी रहेगी. लेकिन इसी बीच गुरुवार रात को ही राज्यपाल ने उन्हें बुलाया और सरकार बनाने का न्योता दे दिया है. 

शपथ ग्रहण का समय नहीं दे रहे थे राज्यपाल
मालूम हो कि हेमंत सोरेन ने बुधवार की रात को ही करीब 8.30 बजे सीएम पद से इस्तीफा दिया था. इसके तुरंत बाद चंपई सोरेन ने 43 विधायकों के हस्ताक्षर वाला पत्र राज्यपाल को सौंपकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. उन्होंने कहा था कि हमें कुल 47 विधायकों का समर्थन हासिल है. लेकिन, चार विधायक अभी राज्य के बाहर हैं. सरकार बनाने के लिए विधायकों की जरूरी संख्या 41 है और राज्यपाल अगर इजाजत दें तो हम इनकी परेड कराने को तैयार हैं.

गुरुवार रात को ही उन्हें न्योता दे दिया गया
फिर इसके बाद 22 घंटे से ज्यादा वक्त गुजरने के बाद भी राज्यपाल ने उनकी दावेदारी पर निर्णय नहीं लिया और उन्होंने शुक्रवार सुबह तक के लिए अपना फैसला स्थगित रख लिया था. गुरुवार को राजभवन गए चंपई सोरेन ने राज्यपाल को उन सभी 43 विधायकों की गिनती का वीडियो दिखाया था, जिनके समर्थन के आधार पर वे सरकार बनाने का दावा कर रहे थे. राज्यपाल से मुलाकात के वक्त चंपई सोरेन के साथ कुछ अन्य विधायक भी थे. लेकिन इसी बीच गुरुवार रात को ही उन्हें न्योता दे दिया गया है. उधर हेमंत सोरेन गुरुवार को पीएमएलए कोर्ट में पेशी के बाद रांची के बिरसा मुंडा जेल भेजे गए हैं.

Trending news