बाली से निर्वासित छोटा राजन दिल्ली के लिए रवाना, सीबीआई आज करेगी पूछताछ
Advertisement
trendingNow1275038

बाली से निर्वासित छोटा राजन दिल्ली के लिए रवाना, सीबीआई आज करेगी पूछताछ

अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन को भारत के लिए निर्वासित कर दिया गया और वह शुक्रवार को किसी भी समय दिल्ली में पहुंच सकता है जहां उसे पूछताछ के लिए सीबीआई मुख्यालय ले जाया जाएगा।

बाली से निर्वासित छोटा राजन दिल्ली के लिए रवाना, सीबीआई आज करेगी पूछताछ

बाली/नई दिल्ली : अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन को भारत के लिए निर्वासित कर दिया गया और वह शुक्रवार को किसी भी समय दिल्ली में पहुंच सकता है जहां उसे पूछताछ के लिए सीबीआई मुख्यालय ले जाया जाएगा।  

एक अधिकारी ने कहा कि गत 25 अक्तूबर को ऑस्ट्रेलिया से यहां पहुंचने के बाद गिरफ्तार किये गये 55 वर्षीय राजन को लेकर विशेष विमान ने नगुरा राय अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से स्थानीय समयानुसार गुरुवार रात करीब 10.15 बजे (भारतीय समयानुसार गुरुवार शाम 7.45 बजे) उड़ान भरी। छोटा राजन के भारत पहुंचने से पहले महाराष्ट्र सरकार ने उससे जुड़े सभी मामलों को सीबीआई को सौंपने की अचानक घोषणा कर दी क्योंकि एजेंसी को इस तरह के मामलों से निपटने में विशेषज्ञता प्राप्त है।

अपनी गिरफ्तारी के बाद राजन ने उसे मुंबई की एक जेल में रखे जाने की योजनाओं पर आपत्ति जताई थी और आशंका जताई थी कि उसका कट्टर दुश्मन तथा भारत का सर्वाधिक वांछित आतंकवाद दाउद इब्राहिम उसे वहां निशाना बना सकता है। राजन की भारत रवानगी एक दिन टल गयी क्योंकि पास के एक ज्वालामुखी में विस्फोट से राख निकलने की वजह से बाली हवाईअड्डे पर परिचालन बंद कर दिया गया था।

इंडोनेशिया में भारत के राजदूत गुरजीत सिंह ने ट्वीट किया, ‘छोटा राजन को सफलतापूर्वक भारत निर्वासित कर दिया गया। बाली हवाई अड्डा बंद रहने की वजह से हुई देरी समाप्त हुई। सहयोग के लिए इंडोनेशिया का शुक्रिया।’  अधिकारियों ने बाली में हवाई अड्डे को खोलने की घोषणा की, जिसके बाद सीबीआई, मुंबई और दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के दल ने 55 वर्षीय राजन के निर्वासन की प्रक्रिया शुरू कर दी। 

छोटा राजन 1988 में दुबई चला गया था। घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई पुलिस की सूचना पर वहां से आने के बाद बाली में 25 अक्तूबर को गिरफ्तार किये गये छोटा राजन को दिल्ली के लिए एक विशेष विमान में सवार किया गया।

सूत्रों ने कहा कि भारत चाहता था कि निर्वासन प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी हो और इसके लिए भारत ने राजन की गिरफ्तारी के तत्काल बाद इंडोनेशियाई अधिकारियों से इस बाबत अनुरोध किया था। राजेंद्र सदाशिव निकाल्जे मूल नाम वाला राजन हत्या, जबरन वसूली, तस्करी और ड्रग तस्करी समेत अपराध के 75 से अधिक मामलों में वांछित है।

मुंबई पुलिस ने राजन के खिलाफ करीब 70 मामले दर्ज कर रखे हैं जिनमें हत्या के 20 मामले, आतंकवाद और विध्वंसक गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत चार मामले और मकोका कानून के तहत 20 मामले शामिल हैं। दिल्ली पुलिस ने उसके खिलाफ छह मामले दर्ज कर रखे हैं।

Trending news