Bird Flu के खतरे के बीच Poultry प्रोडक्ट्स के घटे दाम, Ban हटने के बाद ये है स्थिति
Advertisement
trendingNow1830279

Bird Flu के खतरे के बीच Poultry प्रोडक्ट्स के घटे दाम, Ban हटने के बाद ये है स्थिति

बर्ड फ्लू (Bird flu) की ऐसी दहशत फैली की अभी तक लोग चिकन और अंडा खाने से परहेज कर रहे हैं. मार्केट का बुरा हाल है चिकन लॉलीपॉप और फ्रेश चिकन के रेट भी ग्राहक न आने की वजह से लगातार कम हो रहे हैं. 

दिल्ली में चिकेन के रेट डाउन हुए हैं.....

नई दिल्ली.  राजधानी में चिकन (Chicken) की बिक्री पर से बैन भले ही हट चुका हो. लेकिन बर्ड फ्लू (Bird Flu) का साइड इफेक्ट देश की सबसे बड़ी चिकन मंडी गाजीपुर (Ghazipur) में देखने को मिल रहा है. मुर्गा मंडी से दिल्ली और आस-पास चिकन और अंडो का भाव तय होता है. दिल्ली में बीते गुरुवार को पोल्ट्री प्रोडक्ट की खरीद और बिक्री पर लगा बैन हटा था. आज चार दिन बाद भी मंडी के बड़े कारोबारी खुदरा ग्राहकों की बाट जोह रहे हैं. 

  1. बर्ड फ्लू संक्रमण का साइड इफेक्ट 
  2. बैन हटने के बाद भी दाम में गिरावट
  3. बीते गुरुवार को दिल्ली में हटा था बैन

दिल्ली में चिकन सेल के ये इंतजाम

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने समय रहते इस मुर्गामंडी को बंद करा दिया था. अब बैन हटने के बावजूद यहां डॉक्टरी सर्टिफिकेट मिलने के बाद ही मुर्गों को गाजीपुर की इस मंडी में एंट्री मिल रही है. बर्ड फ्लू की दस्तक से पहले गाजीपुर की इस मुर्गा मंडी में दिन भर ग्राहकों का तांता लगा रहता था. लेकिन अब पूरा पूरा दिन बीतने के बावजूद गिने चुने ग्राहक माल लेने आ रहे हैं. बताते चलें कि चिकन सेल से बैन हटने के बाद इसके रेट 90 रुपये किलो तक पर पहुंच गए थे.

इस बीच चिकन की एक वैराइटी अब सिर्फ 45 रुपये/किलो पर आ गई है. बर्ड फ्लू (Bird flu) की ऐसी दहशत फैली की अभी तक लोग चिकन और अंडा खाने से परहेज कर रहे हैं. ओवर आल बात करें तो मार्केट का बुरा हाल है. यहां चिकन लॉलीपॉप और फ्रेश चिकन के रेट भी ग्राहक न आने की वजह से लगातार गिरते जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- कैसे देखें Locked Profile? यहां जानें Facebook Photo देखने की ट्रिक

बैन हटने के बाद इस भाव पर बिक रहा है चिकन

मंडी कारोबारियों के मुताबिक, 'चिकन की बिक्री से बैन हटने के अगले दिन शुक्रवार को चिकन का रेट 90 रुपये किलो पर खुला था. दूसरे दिन शनिवार को भी तकरीबन यही भाव रहा.' इसी मंडी के एक और व्यापारी के मुताबिक रविवार को गाजीपुर मंडी में जब चिकन के रेट खुले तो 1250 ग्राम वजनी चिकन जो 90 रुपये के भाव बिका वो गिर कर 75 रुपये प्रति किलो आ गया. सोमवार के ताजा भाव की बात करें तो चिकन 65 रुपये के रेट से बिक रहा है. दिल्ली में 900 ग्राम वजनी चिकन शनिवार को 65 रुपये में था वो अगले दिन रविवार को 50 रुपये पर आ गया. आगे सोमवार को चिकन के रेट में गिरावट जारी रही. मंडी खुलने के दौरान इसी वजन के चिकन का रेट 45 रुपये प्रति किलो तय हुआ था. 

सोमवार के मंडी रेट की बात करें तो चिकन लॉलीपॉप 200 रुपये प्रति किलो से गिरकर 170 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. वहीं 10 नंबर वाली चिकन टंगड़ी 180 से गिरकर 130 रुपए पर पहुंच गई है. 

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news