China News: मस्जिदों पर अंधाधुंध 'बुलडोजर' और मुसलमानों पर 'जुल्म', आखिर क्या चाहती है चीन की कम्युनिस्ट सरकार
Advertisement
trendingNow11720249

China News: मस्जिदों पर अंधाधुंध 'बुलडोजर' और मुसलमानों पर 'जुल्म', आखिर क्या चाहती है चीन की कम्युनिस्ट सरकार

China Mosque Demolition: चीन अपने काले कारनामों को छिपाने की जितनी भी कोशिश कर ले लेकिन उसका असल चेहरा सबके सामने आ ही जाता है. चीन की सरकार देश में बने मस्जिदों को तेजी से गिरा रही है. वहीं इसका विरोध करने वालों को दंगाई कह रही है.

फाइल फोटो

China Mosque Demolition And His Policy: मौजूदा समय में भारत का पड़ोसी मुल्क चीन तेजी से एक महाशक्ति बनकर उभरा है लेकिन चीन सरकार की कई नीतियों को उनके अपने ही लोग पसंद नहीं कर रहे हैं. मस्जिद गिराने से जुड़ी कई खबरें अक्सर चीन से आती रहती हैं. 13 वीं शताब्दी में बने एक मस्जिद को चीन सरकार के आदेश पर हाल ही में जमींदोज कर दिया गया. इसके बाद स्थानीय मुसलमानों ने इस घटना का जमकर विरोध किया जिसके बाद प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए सैकड़ों की संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया लेकिन मामला यहीं नहीं थामा!

क्या है पूरा मामला?

चीन में युन्नान के नागु शहर में एक एतिहाहिक मस्जिद मौजूद थी जिसे वहां की प्रशासन के आदेश पर जमींदोज कर दिया गया. मस्जिद के चारों मीनारों को और उसके गुंबद को पूरी तरह से तोड़ दिया गया. इस घटना के बाद स्थानीय मुसलमानों ने प्रशासन का जमकर विरोध किया जिन्हें रोकने के लिए सैकड़ों की संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया. स्थानीय प्रशासन का कहना है कि इस मस्जिद का निर्माण अवैध तरीके से कराया गया था. मस्जिद का निर्माण 10,000 स्क्वायर फुट में कराया गया था जिससे आप इसके ऐतिहासिक महत्व को समझ सकते हैं.

मुस्लिम समुदाय ने दी प्रतिक्रिया

मस्जिद गिराने के घटनाक्रम में विरोध करने वालों को चीन प्रशासन ने दंगाई तक घोषित कर दिया है. सरकारी तंत्र का कहना है कि अगर 6 जून तक विरोधियों ने खुद सरेंडर नहीं किया तो उनके ऊपर सख्त कार्रवाई की जाएगी. चीन की कम्युनिस्ट सरकार का पहले से ही धार्मिक संगठनों को लेकर काफी सख्त रवैया रहा है. प्रदर्शन के बाद बड़ी संख्या में लोगों की गिरफ्तारी की गई है और मस्जिद गिराने से जुड़ा सोशल मीडिया पोस्ट सरकार ने हटावा दिया है. ये पहली बार नहीं है जब चीन में कोई मस्जिद गिराई गई है. इससे पहले भी ऐसी कई घटनाएं चीन में देखी जा चुकी हैं.

Trending news