Cyber Hackers की मदद से खतरनाक प्लानिंग कर रहा China, निशाने पर देश के टेलीकॉम और डिफेंस सेक्टर
Advertisement
trendingNow1932157

Cyber Hackers की मदद से खतरनाक प्लानिंग कर रहा China, निशाने पर देश के टेलीकॉम और डिफेंस सेक्टर

साइबर सिक्योरिटी (Cyber Security) से जुड़ी एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि चीनी सेना की खुफिया युनिट जो भारत से लगी सीमा पर नजर रखती है, अब उसके निशाने पर देश के संवेदनशील सेक्टर हैं.

चीन जासूसी के लिए साइबर हैकर्स की मदद ले रहा है.

नई दिल्ली: गलवान में भारतीय सेना के हाथों बुरी तरह से पिटा चीन (China) अब साइबर हैकर्स (Cyber Hackers) की मदद से भारत की रक्षा, टेलीकॉम और एयरोस्पेस से जुड़ी संवेदनशील जानकारियों को चोरी करने में लगा हुआ है. साइबर सिक्योरिटी (Cyber Security) से जुड़ी एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि चीनी सेना की खुफिया युनिट जो भारत से लगी सीमा पर नजर रखती है, अब उसके निशाने पर देश के संवेदनशील सेक्टर हैं.

  1. चीन संवेदनशील जानकारियों को चोरी करने में लगा हुआ है
  2. न्यूक्लियर प्रोग्राम में भी सेंध लगाने की कोशिश कर रहा है
  3. पिछले साल से एक्टिव है साइबर हैकर्स की टीम
  4.  

चीनी हैकर्स ने इन सेक्टर्स को किया है टारगेट

अमेरिका की साइबर सिक्योरिटी से जुड़ी Recorded Future ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है कि PLA की मिलिट्री इंटेलिजेंस यूनिट 69010 भारत की जासूसी के लिए साइबर हैकर्स (China taking help from Cyber Hackers) की मदद ले रही है. चीनी हैकर्स ने पिछले कुछ महीनों भारत के एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी, डिफेंस कॉट्रेक्ट और टेलीकॉम सेक्टर पर टारगेट किया है.

पिछले साल से एक्टिव है हैकर्स की टीम

Recorded Future ने रिपोर्ट में दावा किया है कि भारत समेत दुनिया के देशों के खिलाफ साइबर हैकर्स की टीम, जिन्हें Red Foxtrot नाम दिया गया है वो पिछले साल से ही सक्रिय हैं. चीनी मिलिट्री इंटेलिजेंस यूनिट 69010 का हेडक्वार्टर जिनजियांग में हैं, जिसे साल 2015 में बनाया गया था और यह PLA Strategic Support Force (PLA-SSF)  के तहत काम करती है.

ये भी पढ़ें- सिर्फ 2 मिनट में कार से हवाई जहाज बनकर उड़ जाती है ये गाड़ी, कामयाब रहा परीक्षण

VIDEO

न्यूक्लियर प्रोग्राम में सेंध लगाने की कोशिश

सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े जानकारों के मुताबिक चीनी हैकर्स (Chinese Hackers) की गतिविधियों में पिछले कुछ सालों में बड़ा इजाफा हुआ है और देश के रक्षा प्रतिष्ठान समेत क्रिटिकल इंफ्रास्ट्रक्चर पर चीनी साइबर अटैक का खतरा बढ़ा है. चीनी साइबर हैकर्स DRDO समेत भारत के स्पेस और न्यूक्लियर प्रोग्राम में सेंध लगाने के लिए साइबर हमले का सहारा ले रहे हैं.

fallback

भारत की बढ़ती शक्ति से परेशान है चीन

सुरक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक चीन के साइबर हैकर्स जिस तरह से भारत के डिफेंस और टेलीकॉम सेक्टर को निशाना बनाने में लगे हुए हैं, उससे साफ पता चलता है कि चीन भारत की बढ़ती शक्ति से परेशान है. चीन ये पता लगाने में लगा हुआ है कि भारत की रक्षा तैयारियां क्या-क्या हैं और साथ ही एयरोस्पेस से लेकर न्यूक्लियर के क्षेत्र में भारत के पास किस तरह की टेक्नोलॉजी है. चीन सीमा विवाद के दौरान भारत के पावर ग्रिड से लेकर टेलीकॉम सेक्टर को भी निशाना बना सकता है, ऐसे में हमें चीन से सावधान रहने की जरूरत है.

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news