China Canada: अपने सांसद को निशाना बनाने पर बौखलाया कनाडा, चीनी राजनयिक के खिलाफ की कार्रवाई
Advertisement
trendingNow11686499

China Canada: अपने सांसद को निशाना बनाने पर बौखलाया कनाडा, चीनी राजनयिक के खिलाफ की कार्रवाई

Chinese Diplomat Zhao Wei: कनाडा ने टोरंटो स्थित चीनी राजनयिक झाओ वेई को एक खुफिया रिपोर्ट के बाद निष्कासित कर दिया है. कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा, हम किसी भी तरह के विदेशी हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं करेंगे.

China Canada: अपने सांसद को निशाना बनाने पर बौखलाया कनाडा, चीनी राजनयिक के खिलाफ की कार्रवाई

Chinese Diplomat Zhao Wei: कनाडा ने टोरंटो स्थित चीनी राजनयिक झाओ वेई को एक खुफिया रिपोर्ट के बाद निष्कासित कर दिया है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, झाओ वेई पर कनाडा के एक सांसद को निशाना बनाने का आरोप लगा है.

क्या है पूरा मामला

दरअसल, कनाडाई सांसद ने चीन के उइगर मुस्लिम अल्पसंख्यक पर बयान दिया था, जिसके बाद वह निशाने पर आ गए. कनाडा को ये बर्दाश्त नहीं हुआ और चीन के राजनयिक के खिलाफ कार्रवाई कर दी. कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा, हम किसी भी तरह के विदेशी हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं करेंगे. राजनयिक के खिलाफ इस कार्रवाई के बाद कनाडा और चीन के संबंध और तनावपूर्ण हो सकते हैं. 

इस मामले पर चीन ने प्रतिक्रिया दे दी है. ओटावा में चीन के दूतावास ने कहा कि हम निष्कासन की निंदा करते हैं और औपचारिक रूप से सरकार के कदम का विरोध करते हैं. बता दें कि इससे पहले कनाडा ने राजनीतिक हस्तक्षेप और धमकी के आरोपों को लेकर चीन के राजदूत कांग पीवू को समन किया था. एक रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्री मेलानी जोली ने विपक्षी सांसद माइकल चोंग के साथ ओटावा में तीखी बहस के दौरान इस खबर का खुलासा किया. चोंग अब चीन के खिलाफ आरोपों के केंद्र में है.

चोंग को कथित तौर पर बीजिंग द्वारा उत्पीड़न के लिए निशाना बनाया गया था और उन्होंने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार की सुस्त प्रतिक्रिया की जमकर आलोचना की. जोली ने विदेशी मामलों की समिति के एक सत्र के दौरान सांसदों से यह भी कहा कि कनाडा चीन के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने पर विचार कर रहा है और राजनयिक निष्कासन सहित सभी विकल्प मौजूद हैं. हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि कनाडा की सरकार चीन द्वारा प्रतिशोध की संभावना पर भी ध्यान दे रही है जो कनाडा के राजनीतिक मामलों में हस्तक्षेप से इनकार करता है.

जरूर पढ़ें

तत्काल कोटे में कंफर्म सीट न मिल पाए तो क्या वापस मिल जाते हैं पैसे? जान लें रेलवे का ये जरूरी नियम
तीन तेंदुए ने किया इस जानवर पर हमला, फिर भी कुछ नहीं कर सके; ऐसे मारकर भगाया

 

 

Trending news