West Bengal में चुनाव की घोषणा से पहले सीएम Mamta Banerjee ने बढ़ाई श्रमिकों की दिहाड़ी, 56 हजार को फायदा

विधान सभा चुनाव की घोषणा से पहले पश्चिम बंगाल (West Bengal) में श्रमिकों की दिहाड़ी बढ़ा दी गई है. ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने शुक्रवार को इस बारे में घोषणा की.

West Bengal में चुनाव की घोषणा से पहले सीएम Mamta Banerjee ने बढ़ाई श्रमिकों की दिहाड़ी, 56 हजार को फायदा
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने विधान सभा चुनाव की घोषणा से पहले शुक्रवार को दिहाड़ी मजदूरों के मेहनताने में वृद्धि की घोषणा कर दी है. यह वृद्धि कुशल और अकुशल दोनों प्रकार के श्रमिकों के लिए की गई है. 

सीएम ममता बनर्जी ने किया ट्वीट

सीएम ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने शुक्रवार को ट्वीट करके कहा,'पश्चिम बंगाल शहरी रोजगार योजना के तहत दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है. यह अकुशल श्रमिक के लिए पहले के 144 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये कर दिया गया है. वहीं अर्ध-कुशल श्रमिक के लिए इसे 172 रुपए से बढ़ा कर 303 रुपये कर दिया गया है. जबकि कुशल श्रमिक के लिए इसे बढ़ाकर 404 रुपये कर दिया गया है. 

 

56 हजार श्रमिकों को होगा फायदा

ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने कहा कि इस घोषणा से प्रदेश में कुल 56,500 श्रमिक लाभान्वित होंगे. इनमें 40,500 अकुशल, 8000 अर्ध-कुशल और 8000 कुशल श्रमिक शामिल हैं. उन्होंने कहा कि दैनिक वेतन में ये बढोतरी ग्रामीण श्रमिकों के बढ़े हुए वेतन (मनरेगा अकुशल और अर्ध-कुशल) के साथ तालमेल खाती है. सीएम ममता बनर्जी ने इसके लिए बजट वित्तीय वर्ष 2021 और वित्तीय वर्ष 2022 में उपलब्ध करा दिया गया है. 

बंगाल में 8 चरणों में होंगे चुनाव

बता दें कि केंद्रीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने शुक्रवार को दिल्ली में प्रेस वार्ता करके पश्चिम बंगाल (West Bengal) समेत 4 राज्यों में विधान सभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. आयोग के मुताबिक इस बार बंगाल में चुनाव आठ चरणों में कराए जाएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि बंगाल में वोटों की गिनती 2 मई को होगी और उसी दिन राज्य के सारे नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.