Congress President Election: अध्यक्ष के चुनाव को लेकर कांग्रेस के इन नेताओं ने उठाए थे सवाल, अब पार्टी को देनी पड़ी सफाई
Advertisement

Congress President Election: अध्यक्ष के चुनाव को लेकर कांग्रेस के इन नेताओं ने उठाए थे सवाल, अब पार्टी को देनी पड़ी सफाई

Congress: कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने को इच्छुक व्यक्ति 9,000 से अधिक प्रतिनिधियों की सूची अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण कार्यालय में 20 सितंबर से देख सकेंगे.

Congress President Election: अध्यक्ष के चुनाव को लेकर कांग्रेस के इन नेताओं ने उठाए थे सवाल, अब पार्टी को देनी पड़ी सफाई

Congress President Election: कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने को इच्छुक व्यक्ति 9,000 से अधिक प्रतिनिधियों की सूची अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण कार्यालय में 20 सितंबर से देख सकेंगे. पार्टी के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री ने शनिवार को यह जानकारी दी.

यह घोषणा पार्टी के पांच सांसदों द्वारा मिस्त्री को एक पत्र लिखे जाने के बाद की गई. प्रतिनिधियों में जिन लोगों को मतदान करने और नामित करने की अनुमति दी गई है, उनके नाम नहीं जान पाने को लेकर उक्त सांसदों ने पत्र में चिंता जताई है.

मिस्त्री को पत्र लिखने वाले इन पांच सांसदों में शामिल कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि उन्होंने पत्र के लीक होने के बाद पैदा हुए विवाद को खत्म करने के लिए पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण प्रमुख मिस्त्री से बात की है. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि वे लोग स्पष्टीकरण मांग रहे हैं, टकराव नहीं चाहते हैं और मिस्त्री के पत्र को भी अपने ट्वीट में संलग्न किया.

90 हजार से ज्यादा लोगों की सूची होगी जारी

मिस्त्री ने अपने पत्र में कहा है कि एआईसीसी, दिल्ली स्थित उनके कार्यालय में सभी 9,000 से अधिक प्रतिनिधियों की सूची 20 सितंबर (सुबह11 बजे से शाम 6 बजे तक) से लेकर 24 सितंबर तक उपलब्ध रहेगी.

पार्टी के ही लोगों को पारदर्शिता की चिंता

मिस्त्री ने लोकसभा सदस्य शशि थरूर, मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बोरदोलोई और अब्दुल खालिक को अपने जवाब में कहा कि वे एआईसीसी कार्यालय आ सकते हैं तथा अपने 10 समर्थक या प्रतिनिधि सूची से चुन सकते हैं. साथ ही, नामांकन के लिए उनके हस्ताक्षर हासिल कर सकते हैं. पांचों सांसदों ने छह सितंबर को मिस्त्री को लिखे एक संयुक्त पत्र में पार्टी के शीर्ष पद के लिए चुनाव में पारदर्शिता और निष्पक्षता को लेकर चिंता जताई है. उन्होंने यह मांग की है कि निर्वाचक मंडल, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधियों की सूची सभी संभावित उम्मीदवारों को उपलब्ध कराई जाए.

उन्होंने कहा कि सूची अवश्य ही उपलब्ध कराई जाए, ताकि यह सत्यापित किया जा सके कि कौन-कौन लोग किसी उम्मीदवार को नामित करने के हकदार हैं और मतदान करने का अधिकार किन लोगों के पास है. थरूर ने शनिवार सुबह एक ट्वीट में कहा, ‘मैंने पांच सांसदों द्वारा उन्हें (मिस्त्री को) भेजे गए एक पत्र के लीक होने के बाद पैदा हुए विवाद को समाप्त करने के लिए आईएनसी इंडिया के मुख्य चुनाव प्राधिकारी मधुसूदन मिस्त्री जी से आज सुबह बातचीत की.’

उन्होंने कहा, ‘मैंने जोर देते हुए कहा कि कांग्रेस का एक वफादार कार्यकर्ता होने के नाते हम स्पष्टीकरण मांग रहे हैं, टकराव नहीं करना चाह रहे हैं.’ तिरूवनंतपुरम से सांसद ने कहा कि वह खुश हैं कि उनके पत्र के रचनात्मक जवाब के रूप में स्पष्टीकरण आया है. उन्होंने कहा, ‘इन आश्वासनों के मद्देनजर मैं संतुष्ट हूं.’ चिदंबरम ने एक ट्वीट में कहा, ‘पत्र पर अपने संसदीय सहकर्मियों के साथ हस्ताक्षर करने वालों में शामिल होने के नाते मैं मिस्त्री जी के जवाब से संतुष्ट हूं और अपने वरिष्ठ सहकर्मी शशि थरूर की भावनाओं का समर्थन करता हूं.’

कुछ ऐसी हैं तैयारियां

मिस्त्री ने कहा, ‘पहली बार, हम 28 राज्यों और नौ केंद्र शासित प्रदेशों में, जहां कांग्रेस कमेटी हैं, सभी प्रतिनिधियों को क्यूआर कोड आधारित पहचान पत्र जारी कर रहे हैं.’ मिस्त्री ने पांचों सांसदों को लिख अपने पत्र में कहा, ‘जो लोग नामांकन दाखिल करना चाहते हें वे जांच करें कि क्या उनके पास एक प्रतिनिधि पहचान पत्र उपलब्ध है.’ उन्होंने कहा कि सिर्फ वैध पहचान पत्र वाले लोगों को ही कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर करने की अनुमति होगी.

17 अक्टूबर को हो सकते हैं चुनाव

उन्होंने कहा, ‘नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर हो जाने और उसे मुख्य चुनाव अधिकारी को सौंप दिये जाने के बाद उनहें प्रतिनिधियों की पूरी सूची मिल जाएगी.’ बताया जाता है कि थरूर पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने का विचार कर रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी होगी और नामांकन भरने की प्रक्रिया 24 सितंबर से 30 सितंबर तक चलेगी. नाम वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है और जरूरत पड़ने पर चुनाव 17 अक्टूबर को कराए जाएंगे. नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे.

(इनपुट-भाषा)

Trending news