पार्टी में सुधार को लेकर दो हिस्सों में बंटी कांग्रेस, एक ओर 'बागी' तो दूसरी ओर 'वफादार'
Advertisement
trendingNow1734298

पार्टी में सुधार को लेकर दो हिस्सों में बंटी कांग्रेस, एक ओर 'बागी' तो दूसरी ओर 'वफादार'

कांग्रेस में वरिष्ठ नेताओं की ओर से पार्टी में सुधार की मांग के लेकर लिखी गई चिट्ठी को लेकर रार बढ़ती जा रही है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चिट्ठी लिखने वाले पुराने नेताओं की टाइमिंग पर सवाल उठाते हुए उन्हें कथित रूप से 'बीजेपी से मिलाप' करने वाला बताया है.

पार्टी में सुधार को लेकर दो हिस्सों में बंटी कांग्रेस, एक ओर 'बागी' तो दूसरी ओर 'वफादार'

नई दिल्ली: कांग्रेस में वरिष्ठ नेताओं की ओर से पार्टी में सुधार की मांग के लेकर लिखी गई चिट्ठी को लेकर रार बढ़ती जा रही है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चिट्ठी लिखने वाले पुराने नेताओं की टाइमिंग पर सवाल उठाते हुए उन्हें कथित रूप से 'बीजेपी से मिलाप' करने वाला बताया है. राहुल की इस टिप्पणी से नाराज होकर चिट्ठी लिखने वाले कपिल सिब्बल ने ट्वीट करके अपनी नाराजगी जताई. वहीं दूसरे वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने भी आपत्ति जताई है. 

  1. राहुल गांधी के 'बीजेपी से मिलाप' वाले बयान पर भड़के पुराने नेता
  2. राहुल गांधी के बचाव में आगे आए रणदीप सिंह सुरजेवाला 
  3. अध्यक्ष पद को लेकर कांग्रेस में अब भी असमंजस की स्थिति
  4.  

बता दें कि लगातार दो आम चुनावों में हार और अधिकतर राज्यों में सत्ता गंवाने के बाद पिछले काफी समय से कांग्रेस हताशा के दौर से गुजर रही है. पिछले साल आम चुनावों में हार के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष के रूप में कमान सौंपी गई. लेकिन इसका भी पार्टी को कोई फायदा नहीं हुआ और बीजेपी पूरे साल कांग्रेस पर हमलावर रही. 

इस स्थिति से नाराज होकर कांग्रेस के 5 पूर्व मुख्यमंत्रियों समेत 23 वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी में सुधार को लेकर सोनिया गांधी को पत्र लिखा था. शुरुआत में तो कांग्रेस नेतृत्व ने ऐसे कोई पत्र मिलने की जानकारी से इनकार किया. लेकिन बाद में पार्टी नेताओं के बढ़ते दबाव को देखते हुए आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कांग्रेस कार्यसमिति की वर्चुअल बैठक की. 

इस बैठक में राहुल गांधी ने कथित रूप से चिट्ठी लिखने वाले नेताओं पर करारा हमला बोला और कहा कि चिट्ठी पर हस्ताक्षर करने वाले बीजेपी से मिले हुए हैं. इस आरोप पर वरिष्ठ नेताओं की नाराजगी सामने आने के बाद पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला राहुल डैमेज कंट्रोल के लिए सामने आए. सुरजेवाला ने कहा कि राहुल गांधी ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया. सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी के नेता झुठे दुष्प्रचार से बचें और गुमराह न हों. 

इससे पहले राहुल गांधी का कथित बयान सामने आने के बाद पार्टी नेता कपिल सिब्बल ने ट्वीट कर कहा कि, 'उन्होंने कभी भी किसी मुद्दे पर भाजपा के पक्ष में बयान नहीं दिया. फिर भी राहुल गांधी कह रहे हैं कि हम भाजपा के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. मणिपुर में कांग्रेस पार्टी को बचाने के लिए लड़ाई लड़ी. पिछले 30 वर्षों में कभी भी किसी भी मुद्दे पर भाजपा के पक्ष में बयान नहीं दिया है. फिर भी हम 'भाजपा के साथ मिलाप' कर रहे हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने भी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि अगर राहुल गांधी का बयान सही साबित होता है तो वे पार्टी से इस्तीफा दे देंगे. 

आजाद कांग्रेस कार्यसमिति की उस वर्चुअल बैठक में मौजूद थे. जिसे 23 नेताओं की चिट्ठी के बाद आयोजित किया गया था. सूत्रों के मुताबिक ऑनलाइन बैठक के दौरान राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि बीजेपी की मिलीभगत से ये चिट्ठी लिखी गई है. राहुल गांधी ने चिट्ठी लिखने की टाइमिंग पर सवाल उठाते हुए कहा कि जब अंतरिम अध्यक्ष अस्पताल में भर्ती हैं. तब जानबूझकर ऐसा कदम उठाया गया. 

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि जब पार्टी राजस्थान में सरकार बचाने के गंभीर दौर से गुजर रही है. तब पार्टी के मुद्दों को मीडिया में जाहिर किया गया. सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी ने cwc सदस्यों को उन्हें अध्यक्ष पद से मुक्त करने के लिए कहा. जिस पर वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह और एके एंटनी ने अपील की कि वे नया अध्यक्ष चुने जाने तक इस पद पर बनी रहें. 

कांग्रेस कार्यसमिति की इस वर्चुअल बैठक में मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी वाड्रा, कैप्टन अमरिंदर सिंह, मल्लिकार्जुन खड़गे, पीएल पुनिया, केसी वेणुगोपाल और एके एंटनी समेत करीब 20 नेताओं ने भाग लिया. बैठक के बाद भी कांग्रेस अब तक नए अध्यक्ष को लेकर असमंजस की स्थिति में है. गांधी परिवार के वफादार और विभिन्न राज्यों में कांग्रेस के मुख्यमंत्री चाहते हैं कि इस पद पर सोनिया गांधी बनी रहें या फिर राहुल गांधी पदभार संभालें. वहीं दूसरा समूह पार्टी में आंतरिक सुधारों की मांग पर जोर दे रहा है. 

VIDEO

Trending news