कांग्रेस: अंग्रेज अधिकारी ने बनाई पार्टी, महात्‍मा गांधी ने Congress खत्‍म करने की बात कही-5 बातें
Advertisement

कांग्रेस: अंग्रेज अधिकारी ने बनाई पार्टी, महात्‍मा गांधी ने Congress खत्‍म करने की बात कही-5 बातें

इसकी स्थापना के पीछे ए.ओ. ह्यूम का मकसद ब्रिटिश सत्ता का राजनीतिक हित साधने का था, लेकिन ह्यूम इसमें नाकाम रहे और यह आजादी के आंदोलन का हिस्सा बन गई. 

कांग्रेस मुख्‍यालय में झंडा फहराते अध्‍यक्ष राहुल गांधी (फोटो-ANI)

कांग्रेस 28 दिसंबर को 133वां स्‍थापना दिवस मना रही है. कांग्रेस पार्टी की कमान संभालने के बाद पहली बार राहुल गांधी पहली बार अध्‍यक्ष के रूप में इसमें शिरकत कर रहे हैं. 28 दिसंबर 1885 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना हुई थी. उस दिन रविवार का ही दिन था. इस पार्टी की स्‍थापना ब्रिटिश सिविल सेवा के अधिकारी एलेन ओक्‍टोवियो ह्यूम ने की थी. इसकी स्थापना के पीछे ए.ओ. ह्यूम का मकसद ब्रिटिश सत्ता का राजनीतिक हित साधने का था, लेकिन ह्यूम इसमें नाकाम रहे और यह आजादी के आंदोलन का हिस्सा बन गई. आजादी मिलने के बाद महात्मा गांधी ने कांग्रेस को खत्म करने का प्रस्ताव भी रखा था, लेकिन इस पर आम सहमति नहीं बन पाई. समय के साथ इसका रूप और रंग जरूर बदला लेकिन गांधी शब्‍द पार्टी की पहचान का पर्याय बना रहा. राहुल गांधी आज उस विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं:  

  1. 28 दिसंबर 1885 को कांग्रेस की स्‍थापना हुई
  2. ब्रिटिश अधिकारी ए ओ ह्यूम ने इसकी स्‍थापना की
  3. 133 साल की पार्टी में 43 साल गांधी परिवार के लोग अध्‍यक्ष रहे

1. कांग्रेस का गठन आजादी से 62 साल पहले 28 दिसंबर 1885 को किया गया था. 'इटावा के हजार साल' पुस्तक के अनुसार, तत्कालीन कलेक्टर ए.ओ. ह्यूम ने इटावा में 30 मई 1857 को राजभक्त जमीदारों की अध्यक्षता में ठाकुरों की एक स्थानीय रक्षक सेना बनाई थी. इस सेना का मकसद इटावा में शांति स्थापित करना था. इस सेना की सफलता को देखते हुए 28 दिसंबर 1885 को तत्कालीन बंबई में ब्रिटिश प्रशासक ह्यूम ने कांग्रेस की नींव रखी.

2. ह्यूम के दिमाग में कांग्रेस के गठन की भूमिका अंग्रेज सरकार के लिए एक सेफ्टीवॉल्व की तरह थी. ह्यूम का ऐसा मानना था कि वफादार भारतीयों की एक राजनीतिक संस्था के रूप में कांग्रेस के गठन से भारत में 1857 जैसे भीषण जन विस्फोट के दोहराव से बचा जा सकता है. लेकिन सियासी मंजर ने कुछ यूं करवट लिया कि यह पार्टी आजादी के आंदोलन का प्रणेता बन गई. स्वतंत्रता आंदोलन के तमाम गरम और नरम दल के नेता कांग्रेस से जुड़े और 1947 में देश को आजादी दिलाकर कांग्रेस सही मायनों में राष्ट्रवादी पार्टी बनी.  

3. 1885 में मुंबई में कांग्रेस का पहला अधिवेशन हुआ था. पार्टी की अध्यक्षता करने का पहला मौका कलकत्ता हाईकोर्ट के बैरिस्टर व्योमेश चन्द्र बनर्जी को मिला. कहा यह भी जाता है कि तत्कालीन वायसराय लार्ड डफरिन (1884-1888) ने पार्टी की स्थापना का समर्थन किया था. हालांकि ह्यूम को पार्टी गठन के कई सालों बाद तक भी पार्टी के संस्थापक के नाम से वंचित रहना पड़ा. 1912 में उनकी मृत्यु के पश्चात कांग्रेस ने यह घोषित किया कि एओ ह्यूम ही इस पार्टी के संस्थापक हैं. कांग्रेस पार्टी के गठन के संदर्भ में गोपाल कृष्ण गोखले ने लिखा है कि एओ ह्यूम के सिवा कोई भी व्यक्ति कांग्रेस का गठन नहीं कर सकता था.

4. 133 साल की इस पार्टी में करीब 43 साल तक नेहरू-गांधी परिवार के लोग ही अध्यक्ष रहे. नेहरू परिवार से सबसे पहले पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के पिता मोतीलाल नेहरू अमृतसर में वर्ष 1919 में अध्यक्ष चुने गए. वह 1920 तक अध्यक्ष रहे. मोतीलाल वर्ष 1929 में फिर से अध्यक्ष चुने गए और करीब एक साल तक अपने पद पर रहे.

सुशील मोदी ने साधा कांग्रेस पर निशाना, कहा - 4 राज्यों में सिमटी कांग्रेस अब शून्य पर होगी आउट

5. मोतीलाल के बाद उनके बेटे जवाहरलाल नेहरू लाहौर अधिवेशन में कांग्रेस के अध्यक्ष बने. नेहरू करीब छह बार 1930, 1936, 1937, 1951, 1953 और 1954 में कांग्रेस अध्यक्ष बने. पंडित नेहरू के बाद उनकी बेटी इंदिरा गांधी दो बार अध्यक्ष बनीं. इंदिरा वर्ष 1959 में पहली बार कांग्रेस अध्यक्ष बनीं और 1960 तक रहीं. वह दोबारा वर्ष 1978 में कांग्रेस अध्यक्ष चुनी गर्इं और अगले छह साल तक कांग्रेस अध्यक्ष रहीं. इंदिरा के बाद उनके बेटे राजीव गांधी 1984 के मुंबई अधिवेशन में कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए और वह 1991 तक इस पद पर रहे. 

राजीव गांधी के निधन के सात साल बाद वर्ष 1998 में उनकी पत्नी सोनिया गांधी ने राजनीति में कदम रखा. सोनिया गांधी देश के इस सबसे पुराने राजनीतिक दल के सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रहने वाली पहली महिला हैं. वह रिकॉर्ड 19 वर्षों तक पार्टी की अध्‍यक्ष रहीं. 19 साल पार्टी की कमान संभालने के बाद इसी 16 दिसंबर को उन्‍होंने बेटे राहुल गांधी को पार्टी की कमान सौंप दी.

Trending news