कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और BSP सुप्रीमो मायावती को भारत रत्न देने की उठी मांग

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत (Harish Rawat) ने कहा कि सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) भले ही एक बड़े परिवार में बहू बनकर भारत आईं, लेकिन उन्होंने जिस तरह से भारतीय संस्कृति को अपनाया और अति असामान्य परिस्थितियों में भी अपना व्यवहार बनाए रखा, वो अपने आप में मिसाल है.

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और BSP सुप्रीमो मायावती को भारत रत्न देने की उठी मांग
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: कांग्रेस महासचिव हरीश रावत (Harish Rawat) ने बुधवार को कहा कि भारतीय नारीत्व की गरिमा को नई ऊंचाइयां प्रदान करने के लिए पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और देश के शोषितों एवं पीड़ितों के भीतर विश्वास पैदा करने के लिए बसपा (BSP) प्रमुख मायावती (Mayawati) को ‘भारत रत्न’ सम्मान से नवाजा जाना चाहिए.

हरीश रावत ने इसलिए की ये मांग

रावत ने यह भी कहा कि दोनों महिला नेताओं ने अति असामान्य परिस्थितियों में अपने व्यवहार को बनाए रखा. उन्होंने कहा कि दोनों के लिए सर्वोच्च नागरिक सम्मान की मांग वह एक नेता के तौर पर नहीं, बल्कि एक भारतीय नागरिक की हैसियत से कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- 21 की उम्र से पहले Smoking करने वाले सावधान, सरकार लाने जा रही है ये नया कानून

LIVE TV

'सोनिया गांधी ने पेश की मिसाल'

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री ने इस संदर्भ में अपने एक ट्वीट के बारे में बात करते हुए कहा, ‘सोनिया गांधी भले ही एक बड़े परिवार में बहू बनकर भारत आईं, लेकिन उन्होंने जिस तरह से भारतीय संस्कृति को अपनाया और अति असामान्य परिस्थितियों में भी अपना व्यवहार बनाए रखा, वो अपने आप में मिसाल है. उन्होंने भारतीय नारीत्व को नई ऊंचाई प्रदान की है.’

शोषित वर्ग के लिए प्रेरणा बनीं मायावती

उन्होंने कहा, ‘मायावती एक ऐसे समाज में पैदा हुईं, जो शोषित था. वह अपने संघर्ष से मुख्यमंत्री बनीं. उन्होंने शोषितों-पीड़ितों के मन में विश्वास पैदा किया. वह दलितों के लिए प्रेरणा हैं.’

रावत ने कहा, ‘भारत सरकार को चाहिए कि इन दोनों व्यक्तित्वों को इस वर्ष का भारत रत्न देकर अलंकृत करे.’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.