मतदान से पहले 'भैया' बयान पर बूरे फंसे पंजाब CM चन्नी, अपनी ही पार्टी के नेताओं ने घेरा
Advertisement

मतदान से पहले 'भैया' बयान पर बूरे फंसे पंजाब CM चन्नी, अपनी ही पार्टी के नेताओं ने घेरा

पंजाब के मुख्यमंत्री के बयान के बाद उनकी मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. विपक्षी दलों के बाद अब, उनको कांग्रेस के नेताओं के भी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ रहा है.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के 'भैया' वाले बयान पर सियासत गर्म है. इसके लिए जहां एक तरफ चन्नी को हर विपक्षी दल की तरफ से कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. वहीं, अब कांग्रेस में भी उनके बयान को लेकर निंदा होने लगी है. पार्टी के दो वरिष्ठ नेताओं ने चन्नी के बयान को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है.

  1. पंजाब के सीएम चन्नी के बयान पर सियासत गर्म
  2. विपक्षी दलों के बाद अब कांग्रेस में भी उठने लगे सवार
  3. कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने बयान की निंदा की

बयान की तुलना अश्वेत मुद्दे से की

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने कहा कि पंजाब में इस तरह की सोच की कोई जगह नहीं होनी चाहिए. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने भैया विवाद की तुलना अमेरिका के अश्वेत मुद्दे से की. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि हरित क्रांति की शुरुआत में पंजाब आने वाले प्रवासियों के खिलाफ एक दुर्भाग्यपूर्ण और संस्थागत सामाजिक पूर्वाग्रह को दर्शाता है.

बयान है दुर्भाग्यपूर्ण

उन्होंने कहा कि मेरी मां जाट सिख होने और मेरे पिता पंजाब की सियासत के प्रमुख नेता होने के बावजूद पंजाबी-पंजाबियत, हिंदू-सिख एकता के लिए अपना जीवन लगा दिया. उनके सर नेम की वजह से पीठ पीछे कहा जाता है कि ‘एह भैया किठो आगा.’  उनके यह पंजाबी के सबसे अच्छे अपशब्दों में शुमार है. हमें इसे जड़ से खत्म करना होगा.ऐसे विचारों का पंजाब के धर्मनिरपेक्ष मूल्यों में कोई स्थान नहीं होना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Punjab Election 2022: पांच ध्रुवों में बंटा विधान सभा का चुनाव, नतीजों को लेकर उठ रहा ये सवाल

दिग्विजय सिंह ने किया बचाव

वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि कांग्रेस की प्राथमिकता फिलहाल पिछड़ा या आदिवासी मुख्यमंत्री नहीं, बल्कि सरकार बनाने लायक बहुमत लाने की है. पंजाब के मुख्यमंत्री के बयान पर, उन्होंने कहा कि उसे गलत तरीके से पेश किया गया. चन्नी के मुताबिक, बाहर के नेता यहां आकर नेतागिरी न करें, पंजाब दरअसल पंजाबियत और पंजाबियों का है. अरविंद केजरीवाल पंजाब के मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं, लेकिन कुमार विश्वास के बयान का अरविंद केजरीवाल ने आज तक खंडन नहीं किया है.

यूपी चुनाव प्रचार से किया जा सकता है दूर

वहीं, कांग्रेस पार्टी पहले यूपी चुनाव के लिए 20 फरवरी के बाद चन्नी को प्रचार के लिए उतारने पर विचार कर रही थी, लेकिन अब स्थिति का आंकलन किया जा रहा है. प्रदेश कांग्रेस के एक नेता का कहना है कि मुख्यमंत्री चन्नी अपने बयान पर सफाई दे चुके हैं. हालांकि, पार्टी को उन्हें यूपी में चुनाव प्रचार में उतारने से पहले विवाद थमने का इंतजार करना चाहिए.

बिहार में मुकदमा हुआ दर्ज

पंजाब के मुख्यमंत्री के बयान के बाद उनकी मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. चरणजीत सिंह चन्नी के खिलाफ बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर के सीजीएम कोर्ट में मुकदमा दर्ज हुआ है.चन्नी के खिलाफ मामला दर्ज कराते हुए आवेदक ने बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों को धमकाने, अपमान करने और आहत करने का आरोप लगाया है. इस मामले में पंजाब के सीएम के खिलाफ आईपीसी की धारा 295,295(क) 504, 511 के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है. 

लाइव टीवी

Trending news