Rahul Gandhi ने दरगाह में हाथ जोड़कर मांगी दुआ, लोग बोले- कांग्रेस के सारे वोट गए
Advertisement

Rahul Gandhi ने दरगाह में हाथ जोड़कर मांगी दुआ, लोग बोले- कांग्रेस के सारे वोट गए

Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी डल झील के पास स्थित हजरतबल दरगाह पहुंचे. ऐसी मान्यता है यहां पैगंबर मोहम्मद के अवशेष हैं जिसके कारण घाटी के मुस्लिम समुदाय की इससे गहरी आस्था जुड़ी है. उन्होंने बताया कि सुरक्षा कारणों से इस यात्रा को गोपनीय रखा गया था.

Rahul Gandhi ने दरगाह में हाथ जोड़कर मांगी दुआ, लोग बोले- कांग्रेस के सारे वोट गए

Congress Leader Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने श्रीनगर में भारत जोड़ो यात्रा संपन्न होने के एक दिन बाद जम्मू कश्मीर के गांदेरबल जिले में मंगलवार को दो प्रमुख तीर्थस्थलों खीर भवानी मंदिर और हजरतबल दरगाह में दर्शन किए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया, राहुल-प्रियंका अपने होटल से पहले मध्य कश्मीर के गांदेरबल जिले में तुल्लामुला इलाका स्थित रागन्या देवी मंदिर के लिए निकले, जो माता खीर भवानी मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है.

उन्होंने बताया कि इस दौरान कांग्रेस के अन्य नेता भी उनके साथ थे. उन्होंने श्रीनगर से 28 किलोमीटर दूर स्थित मंदिर में दर्शन किए. इस मंदिर की कश्मीर पंडितों में काफी मान्यता है, जिनका मानना है कि मंदिर के नीचे मौजूद कुंड के पानी का रंग घाटी में मौजूदा स्थिति का संकेत देता है.

कुंड के पानी के अधिकतर रंग का कोई विशेष महत्व नहीं होता है लेकिन पानी का रंग काला या गहरा हो जाना कश्मीर के लिए बुरे समय का संकेत माना जाता है. बाद में वे यहां प्रसिद्ध डल झील के पास स्थित हजरतबल दरगाह पहुंचे. ऐसी मान्यता है यहां पैगंबर मोहम्मद के अवशेष हैं जिसके कारण घाटी के मुस्लिम समुदाय की इससे गहरी आस्था जुड़ी है. उन्होंने बताया कि सुरक्षा कारणों से इस यात्रा को गोपनीय रखा गया था.

लोगों ने राहुल गांधी को किया ट्रोल

कांग्रेस ने ट्वीट किया, राहुल गांधी ने श्रीनगर स्थित हजरतबल दरगाह पहुंचकर देश में अमन और शांति की दुआ की. कांग्रेस की ओर से ट्वीट की गई फोटो में राहुल गांधी दरगाह में हाथ जोड़कर खड़े हैं. लोगों ने इसपर कमेंट किए. एक यूजर ने लिखा, मस्जिद में भी हाथ जोड़ के खड़े हैं, पक्का सबूत दे रहे हैं हिन्दू होने का. वहीं, एक अन्य यूजर ने लिखा, कांग्रेस के सारे वोट गए. 

यात्रा का हुआ समापन

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का करीब पांच महीनों के बाद सोमवार को बर्फ की सफेद चादर में लिपटे श्रीनगर में समापन हो गया. इस मौके पर कांग्रेस ने विपक्षी एकजुटता की ताकत दिखाने का प्रयास किया तथा कई विपक्षी दलों ने राहुल गांधी के नेतृत्व की सराहना करते हुए कहा कि वह देश के लिए आशा की किरण हैं.

भारत जोड़ो यात्रा 4,080 किलोमीटर के सफर के बाद 30 जनवरी को श्रीनगर में संपन्न हुई. गत सात सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा 12 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों से होकर गुजरी. राहुल गांधी समेत 130 से अधिक भारत यात्रियों ने इस यात्रा में कन्याकुमारी से कश्मीर तक पदयात्रा की. भारत जोड़ो यात्रा को समाप्त कर राहुल गांधी मंगलवार को दिल्ली पहुंचे. दिल्ली पहुंचने के बाद राहुल गांधी ने अपने आवास के बाहर एकत्रित कांग्रेस समर्थकों से मुलाकात की. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news