Corona Vaccination Centers in India: टीकाकरण का दूसरा दौर शुरू, बुजुर्गों-बीमारों को लगेगी वैक्सीन; यहां देखिए केंद्रों की सूची
Advertisement
trendingNow1857474

Corona Vaccination Centers in India: टीकाकरण का दूसरा दौर शुरू, बुजुर्गों-बीमारों को लगेगी वैक्सीन; यहां देखिए केंद्रों की सूची

कोरोना के खिलाफ जंग में देश आज एक कदम और आगे बढ़ गया. देश में आज से वैक्सीनेशन का दूसरा दौर (Corona Vaccination Phase Two) शुरू हो गया है. जिसमें बुजुर्गों और बीमारों को कोरोना वैक्सीन  (Corona Vaccine) लगाई जाएगी. 

कोरोना वैक्सिनेशन (साभार IANS)

नई दिल्ली: देश भर में कोरोना वैक्सीनेशन का फेज-2  (Corona Vaccination Phase Two) शुरू हो गया है. इस फेज में 60 से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों और 45 साल से ऊपर के बीमार लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह दिल्ली में वैक्सीन लगाकर इस चरण की शुरुआत की. 

  1. यूपी के सभी 75 जिलों में भी हुई शुरुआत
  2. BKC अस्पताल में रोजाना 2500 लोगों का वैक्सीनेशन
  3. वैक्सीनेशन का पहला चरण 16 जनवरी से हुआ था

कर्नाटक के अस्पतालों में स्पेशल काउंटर बनाए गए

कर्नाटक में दूसरे फेज की वैक्सीन प्रक्रिया के लिए को-विन ऐप (Cowin App) पोर्टल पर सुबह 9 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए. वहीं  वैक्सीन देने की प्रक्रिया दोपहर 12 बजे से शुरू हुई. अस्पतालों में भीड़भाड़ रोकने के लिए कई काउंटर बनाए गए हैं. हाथ धोने और पंजीकरण के बाद लोगों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई. आपात स्थिति से निपटने के लिए आईसीयू भी तैयार रखे गए हैं.  

यूपी के सभी 75 जिलों में भी हुई शुरुआत

उत्तर प्रदेश के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि Corona Vaccination Phase Two सरकारी अस्पतालों में निशुल्क होगा. जबकि प्राइवेट अस्पताल इसके लिए अधिकतम 250 रुपये ले सकते हैं. उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में आज कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण की शुरुआत हो गई है. आयुष्मान भारत से जुड़े सभी अस्पतालों में ये वैक्सीनेशन हो रहा है. 

BKC अस्पताल में रोजाना 2500 लोगों का वैक्सीनेशन

मुंबई का BKC अस्पताल महाराष्ट्र का सबसे बड़ा कोविड सेंटर होने के साथ ही सबसे बड़ा वैक्सीनेशन सेंटर भी है. अस्पताल के डीन डॉ राजेश डेरे ने कहा कि रोजाना सुबह 9 से शाम 5 बजे तक लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है. एक दिन में अधिकतम 2500 लोगों वैक्सीन लगाए जाने का प्लान है. वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को रजिस्टर्ड प्रैक्टिशनर का सर्टिफिकेट लाना होगा. 

जम्मू कश्मीर में आज से दूसरा चरण नहीं

जम्मू कश्मीर में आज कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का दूसरा चरण शुरू नहीं हुआ. प्रदेश के अधिकारियों ने कहा कि आज मंत्रालय की ओर से ऐप लॉन्च किया जाएगा. उसके बाद अधिकारी तय करेंगे कि यह अभियान किस दिन से शुरू करना है. यह तय होते ही प्रदेश में वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू कर दिया जाएगा. 

पंजीकरण के लिए जरूरी कागजात

कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का पंजीकरण करवाने के लिए सेंटर पर आधार कार्ड, वोटर आईकार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर कार्ड, पैंशन डॉक्युमेंट में से किसी एक का ले जाना जरूरी होगा. यदि किसी की उम्र 45 से 59 साल के बीच है तो उसे बीमारी का सर्टिफिकेट दिखाना होगा. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा. इसे डाउनलोड या प्रिंट करके सेंटर पर दिखा सकते हैं. 

इन बीमारियों को दी गई है मान्यता

कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के लिए 20 तरह की बीमारियों को मान्यता दी गई है. अगर आप पिछले एक साल के दौरान हार्ट फेल, हार्ट ट्रांसप्लांट या एलवीएडी, 40 प्रतिशत से अधिक एलवीईएफ, मध्यम या गंभीर दिल की बीमारी, गंभीर दिल की बीमारी, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, हाइपर टेंशन, डायबिटीज, स्ट्रोक, पल्मनरी आर्टरी हाइपरटेंशन, किडनी/लीवर/ सेल ट्रांसप्लांट, अंतिम स्टेज की किडनी की बीमारी, गंभीर फेफड़ों की बीमारी 50 प्रतिशत से अधिक, ल्यूकीमिया/मैलोमा, सॉलिड कैंसर, बोन मैरो फेलियर/सिकल सेल की बीमारी/एप्लास्टिक एनीमिया/गंभीर थैलेसीमिया, एचआईवी इंफेक्शन, इंटलेक्चुअल डिस्एबिलिटी/एसिड अटैक (जिसमें रेस्पिरेटरी सिस्टम प्रभावित हुआ हो) और मल्टिपल डिस्एबिलिटी को शामिल किया गया है. 

ये भी पढ़ें- सोमवार से आम जनता को लगेगी Corona Vaccine, जानें रजिस्ट्रेशन से लेकर टीका लगवाने की पूरी प्रक्रिया

आप यहां देख सकते हैं वैक्सीनेशन सेंटर्स की सूची

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वैक्सीनेशन फेज-2  (Corona Vaccination Phase Two) में शामिल अस्पतालों की सूची अपनी वेबसाइट पर जारी की है. लोग इस सूची को क्लिक कर अपने आसपास बने कोरोना वैक्सीन केंद्रों (Corona Vaccination Centers) को सर्च कर सकते हैं.

 https://www.mohfw.gov.in/pdf/CGHSEmphospitals.xlsx

https://www.mohfw.gov.in/pdf/PMJAYPRIVATEHOSPITALSCONSOLIDAT

वैक्सीनेशन का पहला चरण 16 जनवरी से हुआ था

बता दें कि देश भर में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का पहला चरण 16 जनवरी को शुरू हुआ था. इस चरण में स्वास्थ्यकर्मियों, स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिस के जवानों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का वैक्सीनेशन किया गया था. यह चरण 28 फरवरी को खत्म हो गया है. अब दूसरे चरण में 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों और 45 साल से ऊपर के बीमार लोगों का वैक्सीनेशन किया जाना है. 

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news