Covishield की दो डोज के बाद Covaxin भी लगवा रहे लोग, डॉक्टर बोले- पता नहीं क्या होगा

भारत में कुछ लोगों ने कोविशील्ड वैक्सीन की दो डोज लेने के बाद कोवैक्सीन भी लगवा ली है. इसे एक्सपर्ट्स ने घातक बताया और कहा है कि लोगों को अपने शरीर को कैमिकल लैब में नहीं बदलना चाहिए.

Covishield की दो डोज के बाद Covaxin भी लगवा रहे लोग, डॉक्टर बोले- पता नहीं क्या होगा

नई दिल्ली: देशभर में जारी कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) महाअभियान के बीच नई परेशानी खड़ी हो गई है. एक तरह कुछ राज्य वैक्सीन की किल्ल्त का सामना कर रहे हैं, तो वहीं डॉक्टर्स के सामने कई ऐसे मामले आए हैं जिसमें लोग कोविशील्ड (Covishield) के दो डोज लेने के बाद कोवैक्सीन (Covaxin) भी लगवा रहे हैं. 

'पता नहीं शरीर में क्या होगा'

न्यूज-18 की रिपोर्ट के मुताबिक, ये लोग दोनों कंपनियों की कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए अलग-अलग फोन नंबर और आईडी का इस्तेमाल कर रहे हैं. हालांकि जब स्वास्थ्य अधिकारियों को इसकी भनक लगी तो मामले की जांच शुरू हो गई. वहीं डॉक्टरों को इसका पता वहीं, जब एक्सपर्ट्स से इसके परिणाम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इस पर चिंता जाहिर करते हुए बताया कि दोनों वैक्सीन शरीर को मिलने पर क्या प्रतिक्रिया होगी, इस बात की जानकारी नहीं है.

ये भी पढ़ें:- PF खाताधारकों को Free में मिल सकते हैं 7 लाख रुपये, जानें कब और कैसे करें क्लेम

'वैक्सीन को लेकर ये शुद्ध लालच है'

कर्नाटक के कोविड टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी के सदस्य और सीनियर वायरोलॉजिस्ट डॉक्टर वी रवि का कहना है, 'यह शुद्ध लालच है.' इस तरह से वे वैक्सीन और दूसरे के कोविड से सुरक्षित होने के मौके छीन रहे हैं. यह एक बड़ी चूक है, लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा कि हमें यह भी नहीं मालूम की जब दोनों वैक्सीन शरीर के अंदर मिल जाएंगी, तो क्या होगा.

ये भी पढ़ें:- PM मोदी का बड़ा ऐलान, कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को मिलेगी फ्री शिक्षा; 10 लाख मुआवजा

'शरीर के जीन्स हो सकते हैं प्रभावित'

वहीं, निजी अस्पताल और नर्सिंग होम एसोसिएशन (PHANA) के अध्यक्ष डॉक्टर प्रसन्ना कहते हैं, 'ये हालात सीधे सिस्टम में गलती की ओर इशारा कर रही है. अगर सरकार केवल एक फोटो आईडी पर सहमति देती, तो यह परेशानी सामने नहीं आती, लेकिन सभी के पास केवल एक आईडी कार्ड नहीं होगा. इसलिए सरकार को इसे सुलझाना होगा.' उन्होंने आशंका जताई है कि ऐसा करना जीन्स को प्रभावित कर सकता है. इस बात का कोई सबूत नहीं कि ऐसा करने से इम्यूनिटी ज्यादा बढ़ेगी या सुरक्षा दोगुनी हो जाएगी. 

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.