कोरोना वायरस के खौफ के साए में पूरा हिंदुस्तान, कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज और मॉल बंद
Advertisement
trendingNow1653988

कोरोना वायरस के खौफ के साए में पूरा हिंदुस्तान, कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज और मॉल बंद

कोरोना से भारत में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 84 लोग अब भी संक्रमित हैं. 

सरकार ने बढ़ते कोरोना के खतरे को देखते हुए इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) का असर पूरी दुनिया के साथ ही भारत में भी है. कोरोना वायरस के खौफ के साए में पूरा हिंदुस्तान है. कोरोना से भारत में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 84 लोग अब भी संक्रमित हैं. अच्छी ख़बर ये है कि संक्रमित मरीज अब धीरे -धीरे ठीक भी हो रहे हैं. कोरोना वायरस से श्रीनगर से चेन्नई तक और अहमदाबाद से कोलाकाता तक लोग दहशत में है. देश के कई राज्यों में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद हैं. कहीं मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल बंद हैं. दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र उत्तराखंड जैसी जगहों में स्कूल-कॉलेज, मॉल. सिनेमा हॉल में भीड़ रोकने के लिए इन्हें बंद किया गया है. मध्य प्रदेश में 31 मार्च तक सिनेमा हॉल खोलने पर प्रतिबंध लगाया है. छत्तीसगढ़ में 31 मार्च तक स्कूल बंद किया गया है. 

  1. कोरोना से भारत में अब तक दो लोगों की मौत
  2. 84 लोग अब भी संक्रमित हैं
  3. कई राज्यों में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद

भारत में कोरोना की दहशत
चीन के कोरोना वायरस की चपेट में भारत भी आ चुका है. भारत में अब तक कोरोना वायरस ने अब तक दो लोगों की जान ली है. देश के 13 राज्यों में कोरोना संक्रमित मरीज मिल चुके हैं. भारत में खेल के बड़े आयोजन, सरकारी कार्यक्रम रद्द हो रहे हैं. भारत ने कई देशों के यात्रियों के आने पर रोक लगा दी है. बढ़ते कोरोना के खतरे को देखते हुए सरकार ने इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है. दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्पताल में कोरोना के संक्रमित 68 साल की महिला की मौत हो गई. बुजुर्ग महिला को अपने बेटे के कारण संक्रमण हुआ था. बुजुर्ग महिला के निधन के बाद उनके अंतिम संस्कार पर कोरोना वायरस का ख़ौफ़ देखने को मिला. 

इन राज्यों के स्कूल, कॉलेज और मॉल बंद
कोरोना वायरस की वजह से दिल्ली, ओडिशा, मणिपुर, छत्तीसगढ़, हरियाणा, बिहार, कर्नाटक और मध्य प्रदेश के सभी स्कूल, कॉलेज और मॉल 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं. महाराष्ट्र में सभी स्कूल, कॉलेज, मॉल 30 मार्च और उत्तर प्रदेश में 22 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए हैं. ओडिशा सरकार ने विधानसभा को 29 मार्च तक के लिए बंद कर दिया है. केरल में विधानसभा अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई है.

आगरा के कपूर परिवार ने जीती Corona से जंग, सफदरजंग के डॉक्टर्स ने घोषित किया संक्रमण मुक्त

अदालत की कार्यवाही पर भी पड़ा असर
कोरोना का असर अदालत की कार्यवाही पर भी पड़ा है. सुप्रीम कोर्ट 16 मार्च को सिर्फ 12 मामलों की सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट में भी भीड़ को रोकने के लिए अदालत के काम काज के तरीके बदल दिए गए हैं. अब सुप्रीम कोर्ट में सिर्फ अर्जेंट मामलों की सुनवाई होगी. दिल्ली हाईकोर्ट का सभी जिला कोर्ट को बेवजह भीड़ जमा नहीं करने का आदेश जारी हो गया है.

महाराष्ट्र में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 31 हुई 
महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है. सभी मॉल 31 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि घबराने की कोई बात नहीं, हमने एहतियात के तौर पर यह फैसला किया है. जहां जीवनावश्यक वस्तुएं मिलती हैं, वो दुकानें खुली रहेंगी. हर जगह प्रतिबंध लगाने की तुलना में हम वहां प्रतिबंध लगा रहे हैं जहां-जहां भीड़ ज्यादा होती है. नई मुंबई, औरंगाबाद ,  अंबरनाथ, बदलापुर नगर निगम के चुनाव स्थगित करने के बारे में चुनाव आयोग से बात करेंगे. 

ये भी देखें: 

पंजाब में सभी सिनेमा हॉल बंद करने का आदेश
कोरोना के संक्रमण के खतरे की वजह से RSS की प्रतिनिधि सभा की बैठक भी टाल दी गई है. कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र, हिमाचल सहित 13 राज्यों में 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. उत्तर प्रदेश में सभी स्कूलों को 22 मार्च तक बंद करने के आदेश पहले ही दिए जा चुके हैं. उत्तर प्रदेश में पांच लैब में कोरोना की जांच की व्यवस्था की गई है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सभी तरह के मनोरंजक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है. पंजाब सरकार ने राज्य में सभी सिनेमा हॉल बंद करने का आदेश दिया है. 

इस बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कहा है कि कोरोना को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. सावधानी के जरिए कोरोना से बचा जा सकता है. इस बीच इटली में फंसे भारतीय नागरिकों को लाने के लिए सरकार ने एक विशेष विमान भेजा है. रविवार को इटली से 220 भारतीयों के दिल्ली पहुंचने की संभावना है. कोरोना से प्रभावित ईरान से भारतीयों को वापस लाने के लिए भी सरकार अभियान चला रही है. 

(इनपुट: सौरभ गोयनका)

Trending news