Mumbai: भूले नहीं हैं बीते साल का खौफनाक मंजर, पाबंदियों के बाद कामगारों की घर वापसी शुरू
Advertisement
trendingNow1883828

Mumbai: भूले नहीं हैं बीते साल का खौफनाक मंजर, पाबंदियों के बाद कामगारों की घर वापसी शुरू

Maharshtra's Break the Chain Campaign: मुंबई (Mumbai) के लोकमान्य तिलक टर्मिनस से लेकर अन्य जगहों पर इस गरीब तबके की मुश्किलों को देखा जा सकता है. मजदूरों का कहना है कि वो पिछले साल के लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान मिली तकलीफ और दर्द का सामना नहीं करना चाहते. 

फाइल फोटो साभार: PTI

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बीच 15 दिन का लॉकडाउन (Lockdown) जैसी सख्त पाबंदियां लगाने का ऐलान हुआ है. सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के ऐलान के बाद प्रदेश में आज बुधवार रात 8 बजे से ब्रेक द चेन अभियान (Break the Chain Campaign) शुरू होगा. जो अगले 15 दिन यानी 30 अप्रैल तक चलेगा. कठोर प्रतिबंधितों की वजह से यहां रहने वाले प्रवासी मजदूरों में एक बार फिर पिछले साल जैसी भगदड़ की स्थिति बन गई है. कामगार किसी भी सूरत में अपने प्रदेश और होमटाउन पहुंचना चाहते हैं. 

  1. महाराष्ट्र में कोरोना की स्थिति के मद्देनजर सख्ती
  2. आज से शुरू हो रहा है 'ब्रेक द चेन ' अभियान
  3. प्रवासी मजदूरों में मुंबई से बाहर निकलने की जल्दी

रेलवे स्टेशनों पर भीड़  

मुंबई समेत प्रदेश के कई शहरों में प्रवासी कामगारों को अपने घरों की ओर निकलने की हड़बड़ी में देखा जा रहा है. मुंबई में प्रदेश से बाहर जाने वाले सेंटर्स पर भारी भीड़ है. मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस से लेकर अन्य जगहों पर इस गरीब तबके की मुश्किलों को देखा जा सकता है. इन मजदूरों का कहना है कि वो किसी भी हालत में पिछले साल के लॉकडाउन (Lockdown) में हुई तकलीफ और मिले दर्द को नहीं भुगतना चाहते. ऐसे में जब यहां नाइट कर्फ्यू लग गया है तो भला हम यहां क्या करेंगे.

भूख की चिंता

प्रवासी कामगारों की हालत रोज कुंआ खोदने और फिर पानी पीने जैसी होती है. ऐसे में उन्हें सबसे ज्यादा चिंता ये सता रही है कि इन हालात में वो क्या खाएंगे? केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से राशन और स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद के बावजूद पिछले साल हजारों ऐसे लोग थे जिन्हें समय पर भोजन और राशन नहीं मिल पाया था. उसी डर की वजह से मजदूरों में फौरन अपने घरों की ओर निकलने की जल्दी है उनका कहना है कि अपने घर और प्रदेश में जैसे तैसे परिवार के बीच पेट पाल लेंगे लेकिन यहां कोई बैठ के खिलाने नहीं आएगा.   

पाबंदियों की सूची

राज्य में 15 दिन तक धारा 144 लागू रहेगी, बिना जरूरत के कहीं भी आना जाना बंद रहेगा. सिनेमा हॉल, थिएटर, एम्यूजमेंट पार्क, वीडियो गेम पार्लर आदि बंद रहेंगे. जिम, स्वीमिंग पूल, क्लब और स्पोर्ट कॉम्पलेक्स बंद रहेंगे. फिल्म, एड और टीवी सीरियल सभी की शूटिंग बंद रहेगी. स्पा, सलून, ब्यूटी पार्लर आदि बंद रहेंगे. सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. धार्मिक, पोलिटिकल और सामाजिक गतिविधियों की इजाजत नहीं होगी. 

ये भी पढे़ं- महाराष्ट्र: आज से 15 दिन तक 'लॉकडाउन' जैसे कर्फ्यू का ऐलान, जानें क्‍या खुलेगा; क्‍या रहेगा बंद

शादी समारोहों में सिर्फ 25 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गई है. वहीं अंतिम संस्कार में 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे. 

LIVE TV

 

तेजी से बिगड़े हालात

यूं तो महामारी की शुरुआत के दौर से ही महाराष्ट्र कोरोना संक्रमण के मामलों में टॉप पर रहा है. मुंबई में भी लगातार स्थिति बिगड़ रही है. पिछले 24 घंटे की बात करें मुंबई में 7,898 नए कोरोना केस मिले इसी दौरान 26 की मौत हुई. वहीं नागपुर में पिछले 24 घंटे में 6826 नए कोरोना केस सामने आए. मंगलवार को 3,518 लोग कोरोना को ठीक हुए वहीं 65 लोगों की मौत हुई.

(इनपुट पीटीआई से)

Trending news