मुंबई के बाद दिल्ली में भी बिगड़े हालात, राजस्थान के 8 शहरों में Night Curfew
Advertisement
trendingNow1870562

मुंबई के बाद दिल्ली में भी बिगड़े हालात, राजस्थान के 8 शहरों में Night Curfew

कोरोना वायरस (Coronavirus) एक बार फिर रफ्तार पकड़ रहा है. महाराष्ट्र, राजस्थान के बाद दिल्ली के भी हालात बिगड़ते जा रहे हैं. दिल्ली में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 3,618 हो गई है. राजस्थान में 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू (Night curfew) लगाना पड़ा है. 

 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: देश में बढ़ते कोरोना वायरस COVID-19 मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. मुंबई (Mumbai) के बाद दिल्ली में भी कोरोना रफ्तार पकड़ रहा है. दिल्ली में रविवार (21 मार्च) को कुल 823 COVID-19 के नए मामले दर्ज किए हैं. 2021 में दिल्ली में यह कोरोना वायरस का सबसे बड़ा आंकड़ा है, इसके साथ ही राजस्थान के हालात भी चिंताजनक हैं. 

कोरोना की ताजा स्थिति

नए COVID-19 मामलों के बाद दिल्ली में कोरोना के एक्टिव केस एक दिन में 3,409 से बढ़कर 3,618 हो गए. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण कुल मौतों का आंकड़ा 10,956 हो गया है. रविवार को एक व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई है. वहीं देशभर में एक दिन में कोविड-19 के 46,951 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 1,16,46,081 हो गई. देश में इस साल सामने आए यह सर्वाधिक मामले हैं. आंकड़ों के अनुसार, देश में 130 दिन पहले, यानी 12 नवम्बर को 24 घंटे में 47,905 नए मामले सामने आए थे.

महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रहा संक्रमण

दूसरी तरफ मुंबई में, पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 3,779 नए मामले दर्ज किए गए हैं. यह COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से महाराष्ट्र की राजधानी में दर्ज किए गए मामलों की सबसे अधिक संख्या है. इसके साथ ही मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या 3,62,675 हो गई है. 

एक दिन में सबसे बड़ा स्पाइक

पिछले 24 घंटों के दौरान मुंबई में 10 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई. अब तक मुंबई में COVID-19 से कुल 11,586 मौतें हुई हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस के 30,535 नए मामले सामने आए हैं, जो एक दिन में सबसे बड़ा स्पाइक है. इसके साथ ही महाराष्ट्र में संक्रमण की कुल संख्या 24,79,682 हो गई है. 

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र: NCP के बाद कांग्रेस की भी हाईलेवल मीटिंग, मौजूदा हालातों पर मांगी रिपोर्ट

राजस्थान के 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू

राजस्थान में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. राज्य सरकार ने आज से आठ शहरों में नाइट कर्फ्यू (Night curfew) की घोषणा की है. राज्य में आने वाले लोगों के लिए COVID-19 नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने रविवार (21 मार्च) को एक समीक्षा बैठक के दौरान ये निर्णय लिए. राजस्थान में अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, सागवाड़ा (डूंगरपुर) और कुशलगढ़ (बांसवाड़ा) में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है. बाकी बाजार रात 10 बजे तक बंद हो जाएंगे.

VIDEO

इन राज्यों में नाइट कर्फ्यू, लॉकडाउन

1. महाराष्ट्र में 10 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है जिसमें औरंगाबाद, अमरावती, यवतमाल, जालना और परभणी शामिल हैं. सिनेमाघरों और ऑडिटोरियम 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल रहे हैं.

2. पंजाब में राज्य सरकार ने 11 जिलों में COVID-19 गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन कराए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं. 11 जिलों में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है जिनमें मोहाली, अमृतसर, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, पटियाला, होशियारपुर, रोपड़, मोगा, एसबीएस नगर और फतेहगढ़ साहिब शामिल हैं. 

3. गुजरात में राज्य सरकार ने सभी तरह के सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है. अहमदाबाद में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है.

4. मध्य प्रदेश में इंदौर, भोपाल और जबलपुर तीन सबसे प्रभावित जिलों में हर रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है. इन तीनों शहरों के सभी स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे. ग्वालियर, उज्जैन रतलाम, बैतूल और खरगोन में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है.

5. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल बंद रहेंगे. दिल्ली सरकार के सभी अस्पताल टीकाकरण अभियान का हिस्सा होंगे. 

6. राजस्थान में 31 मार्च तक COVID-19 के नए दिशानिर्देश लागू हैं. आठ शहर अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, सागवाड़ा (डूंगरपुर) और कुशलगढ़ (बांसवाड़ा) में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. 

7. गोवा सरकार द्वारा COVID-19 दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन कराए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं. सभी के लिए मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना बेहद जरूरी है. सरकार ने रेस्तरां, होटलों के लिए सख्त गाइडलाइन जारी की है. 

8. छत्तीसगढ़ में स्कूल, कॉलेज और आंगनवाड़ी केंद्र बंद कर दिए गए हैं. राज्य सरकार ने होली के त्योहार को लेकर COVID-19 प्रोटोकॉल को और कड़ा कर दिया है.

9. तमिलनाडु में COVID-19 प्रोटोकॉल तोड़ने वालों के खिलाफ सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है. सभी कार्यस्थलों, कारखानों और होटलों में थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं.

10. अण्डमान और निकोबार में बाहर से आने वाले पर्यटकों को नेगेटिव कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है. 

(INPUT: एजेंसी)

LIVE TV

Trending news