Corona का नया स्ट्रेन आंखें कर रहा खराब, सुनने की क्षमता पर भी डाल रहा असर

Coronavirus New Strain: डॉक्टर्स ने कहा कि कोरोना ने जिस तरह से अपना रूप बदला है, उसके बाद से चिंता बढ़ गई है. कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करना ही सिर्फ एक उपाय है.

Corona का नया स्ट्रेन आंखें कर रहा खराब, सुनने की क्षमता पर भी डाल रहा असर
प्रतीकात्मक फोटो | फोटो साभार: रॉयटर्स

नई दिल्‍ली: देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण का कहर है. पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के करीब 2 लाख नए मामले सामने आए. साल 2020 के मुकाबले 2021 में कोरोना की लहर ज्यादा खतरनाक है.

कोरोना वायरस के दो नए लक्षण

डॉक्‍टर्स के अनुसार, इस बार कोरोना वायरस का संक्रमण (Coronavirus Infection) कान और आंख पर सीधा अटैक कर रहा है. कोरोना का नया स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) इस बार वायरल बुखार, पेट दर्द, डायरिया, अपच, गैस, उल्‍टी दस्‍त, भूख न लगना, बदन दर्द और एसिडिटी जैसे लक्षणों के साथ आया था. लेकिन संक्रमण बढ़ने के बाद अब कोरोना के कुछ और लक्षण भी सामने आ गए हैं.

ये भी पढ़ें- देश में कोरोना से भयावह हालात, अंतिम संस्कार के लिए लंबी कतारें; डरा रही अस्पतालों की ऐसी तस्वीर

एक्सपर्ट्स ने नए स्ट्रेन पर क्या कहा?

गौरतलब है कि एसजीपीजीआई (SGPGI) और केजीएमयू (KGMU) समेत कई कोविड हॉस्पिटल में एडमिट कोरोना मरीजों को देखने-सुनने में परेशानी बढ़ी है. डॉक्टर्स ने बताया कि यहां ऐसे कई मरीज हैं जिनको दोनों कान से सुनाई देना कम हो गया है. इसके अलावा कम दिखाई पड़ने की शिकायत भी आई है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि गंभीर स्थिति हो जाने पर कोरोना शरीर के कई अंगों पर असर डालता है.

नए स्ट्रेन से जुड़ी राहत वाली बात क्या?

उन्होंने आगे कहा कि कोरोना ने जिस तरह से अपना रूप बदला है, उसके बाद से चिंता बढ़ गई है. कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करना ही सिर्फ एक उपाय है. हालांकि नए वैरिएंट में राहत वाली बात ये है कि नया स्ट्रेन अच्छी इम्युनिटी वाले मरीज को ज्यादा वक्त परेशान नहीं करता है. 5-6 दिनों में वह ठीक होने लगता है.

LIVE TV

ये भी पढ़ें- LIC ने अपने बीमाधारकों को किया अलर्ट! अगर ये गलती की तो गंवा देंगे अपनी कमाई

आरएमएल (RML) हॉस्पिटल, लखनऊ में मेडिसिन डिपार्टमेंट के चीफ डॉक्टर विक्रम सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस का दूसरा स्ट्रेन लोगों को तेजी से बीमार कर रहा है. इससे मरीजों को उ‌लटी-दस्त, गैस, अपच, एसिडिटी, बदन दर्द, अकड़न और सुनने में परेशानी की समस्या हो रही है.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.