Covid-19 Outbreak: मास्क नहीं लगाना हो सकता है खतरनाक, सिर्फ एक मिनट संक्रमित के पास रहने से हो रहा कोरोना
Advertisement

Covid-19 Outbreak: मास्क नहीं लगाना हो सकता है खतरनाक, सिर्फ एक मिनट संक्रमित के पास रहने से हो रहा कोरोना

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस बार कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण काफी तेज है और यह सिर्फ एक मिनट में संक्रमित कर दे रहा है, जबकि पिछली लहर के दौरान संक्रमित होने में 10 मिनट लग रहे थे.

दिल्ली में कोरोना से संक्रमण की दर 15.92 प्रतिशत पहुंच गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में कोविड​​-19 (Covid-19 in India) के मामले हर दिन तेजी से बढ़ रहे हैं और मौत के आंकड़ों में भी लगातार वृद्धि हो रही है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में भी कोविड-19 के 17,282 नए मरीजों की पुष्टि हुई है और संक्रमण की दर 15.92 प्रतिशत पहुंच गई है. इस बीच एक्सर्ट्स का कहना है कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में एक मिनट के लिए आने से भी लोग कोरोना की चपेट में आ रहे हैं.

मास्क नहीं लगाना हो सकता है खतरनाक

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में मास्क नहीं लगाना खतरनाक हो सकता है. क्योंकि एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोरोना की दूसरी लहर में बिना मास्क लगाए किसी संक्रमित व्यक्ति के पास सिर्फ एक मिनट रहने से भी लोग कोविड-19 पॉजिटिव हो रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना की पहली लहर में संक्रमित के साथ लगातार 10 मिनट तक रहने पर महामारी के चपेट में आने का खतरा था, जो इस बार घटकर सिर्फ एक मिनट रह गया है.

ये भी पढ़ें- भारत पर कोरोना का सबसे बड़ा अटैक, 24 घंटे में सामने आए इतने मामले; हजार से ज्यादा की मौत

देश में तेजी से संक्रमण फैलने की बड़ी वजह

बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के रेस्पेरेट्री एक्सपर्ट डॉ. संजीव नय्यर ने कहा, 'इस बार वायरस का संक्रमण काफी तेज है और एक मिनट में संक्रमित कर दे रहा है, जबकि पिछली लहर के दौरान संक्रमित होने में 10 मिनट लग रहे थे. तेजी से संक्रमण फैलने की यह एक बड़ी वजह है.' डॉ. संजीव ने आगे बताया, 'इस बार 30 से 40 साल के युवा सबसे ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं, क्योंकि इनकी आबादी ज्यादा है और ये लोग बाहर निकल रहे हैं.'

दिल्ली कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित शहर

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली कोरोना वायरस से प्रभावित शहरों में सबसे ऊपर है. दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 17282 नए मामले सामने आए और संक्रमण की वजह से 104 लोगों की मौत हुई. स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि दिल्ली में अब तक संक्रमितों की कुल संख्या 7,67,438 हो गई है और 11540 मरीजों की मौत हो चुकी है. राजधानी में अब कोरोना वायरस संक्रमण के एक्टिव केस भी बढ़कर 50736 हो गए हैं। वहीं, अब तक कुल 705162 मरीज इस महामारी को मात देकर कोरोना मुक्त हो चुके हैं.

लाइव टीवी

देशभर में 24 घंटे में 199620 लोग हुए संक्रमित

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 1 लाख 99 हजार 620 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए है, जबकि इस दौरान 1037 लोगों की जान गई. इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 40 लाख 70 हजार 300 हो गई है और 1 लाख 73 हजार 152 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

Trending news