Coronavirus Updates: देश में वैक्सीनेशन की बढ़ी रफ्तार, 17 अक्टूबर तक 100 करोड़ डोज लगने की उम्मीद
Advertisement
trendingNow11002318

Coronavirus Updates: देश में वैक्सीनेशन की बढ़ी रफ्तार, 17 अक्टूबर तक 100 करोड़ डोज लगने की उम्मीद

कोरोना महामारी (Coronavirus) भले ही अभी काबू में है लेकिन यह दुनिया से अभी खत्म नहीं हुई है. सरकार ने इसे लेकर लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Coronavirus) भले ही अभी काबू में है लेकिन यह दुनिया से अभी खत्म नहीं हुई है. इसे देखते हुए केंद्र सरकार भी महामारी को लेकर ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है. 

  1. अब तक 93.94 करोड़ लगी वैक्सीन 
  2. 'कोरोना पर लापरवाही न बरतें'
  3. 'अगले 3 महीने बेहद महत्वपूर्ण'

अब तक 93.94 करोड़ लगी वैक्सीन 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा कि महामारी से लड़ने के लिए देश में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) पर तेजी से काम किया जा रहा है. विभिन्न राज्यों और प्रदेशों में अब तक 93.94 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन (Corona Vaccine) उपलब्ध करवाई जा चुकी है. उनके पास अब भी 7.64 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन बची हैं. सूत्रों के मुताबिक देश में 17 अक्टूबर तक कोरोना की 100 करोड़ डोज लगने की उम्मीद है. 

मंत्रालय (Health Ministry) के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में अभी कोरोना वायरस (Coronavirus) के 2.44 लाख एक्टिव केस हैं. नए मामलों में 56 प्रतिशत केस केरल से जु़ड़े हैं. राज्यों की बात की जाए तो मिजोरम, केरल, सिक्किम, मणिपुर और मेघालय में कोरोना संक्रमण दर 5 प्रतिशत से ज्यादा बनी हुई है. देश के 31 राज्यों में इस वक्त 10 हजार से कम एक्टिव केस हैं. 

'कोरोना पर लापरवाही न बरतें'

उन्होंने कहा कि दुनिया में अब भी बड़ी संख्या में कोरोना (Coronavirus) के मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना के केस कम होने का मतलब ये नहीं है कि यह महामारी खत्म हो गई है. नीदरलैंड और ब्रिटेन जैसे देशों में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन न करने पर वहां एक बार फिर से मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. 

'अगले 3 महीने बेहद महत्वपूर्ण'

नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल ने कहा कि देश में आने वाले तीन महीने बेहद महत्वपूर्ण हैं. इन तीन महीनों में त्योहारों को लेकर खास सतर्क रहने की जरूरत है. इस दौरान दशहरा, नवरात्रि, दुर्गा पूजा, ईद, दिवाली, क्रिसमस और न्यू ईयर आएंगे. जिसमें भीड़ उमड़ने की उम्मीद है. ऐसे में त्योहार मनाते हुए सतर्क रहने की जरूरत है. भीड़भाड़ करने के बजाय घर के अंदर त्योहार मनाने के तवज्जो दें. 

उन्होंने कहा कि झारखंड,वेस्ट बंगाल, मेघालय, मणिपुर और नागालैंड में वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) बढाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अभी कोई सूचना नहीं है. इसके बावजूद तैयारी इस प्रकार की जा रही है कि अगर रोजाना 4-5 लाख मामले भी आएं तो उसका मुकाबला किया जा सके. 

ये भी पढ़ें- Coronavirus की उल्टी गिनती शुरू! विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कही राहत देने वाली बात

'एप्लीकेटर से लगेगी Zydus की वैक्सीन'

डॉ वी के पॉल ने कहा कि देश को जल्द ही Zydus की वैक्सीन (Corona Vaccine) भी मिल जाएगी. यह वैक्सीन सुईं के बजाय एप्लीकेटर से लगाई जाएगी. उन्होंने कहा कि सरकार की योजना दिसंबर तक सभी वयस्क आबादी का वैक्सीनेशन कंप्लीट कर लेने की है. इसके लिए प्रॉडक्शन वर्क तेज किया जा रहा है. 

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news