PSLV-C51/Amazonia-1 मिशन लॉन्‍च के लिए काउंटडाउन शुरू, ISRO ने दी ये बड़ी जानकारी

PSLV-C51/Amazonia-1 मिशन के लिए काउंटडाउन आज सुबह आठ बजकर 54 मिनट पर शुरू हुआ. पीएसएलवी (पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल) सी51/अमेजोनिया-1 इसरो की वाणिज्य इकाई न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) का पहला डेडिकेटेड कमर्शियल मिशन है. 

PSLV-C51/Amazonia-1 मिशन लॉन्‍च के लिए काउंटडाउन शुरू, ISRO ने दी ये बड़ी जानकारी

बेंगलुरु:  पीएसएलवी- सी51/अमेजोनिया-1 मिशन (PSLV-C51/Amazonia-1 Mission) को आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में श्रीहरिकोटा (Sriharikota) के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (Satish Dhawan Space Centre) से प्रक्षेपित करने के लिए उल्टी गिनती शनिवार को शुरू हो गई. 

अमेजोनिया-1 के साथ भेजे जाएंगे 18 अन्य उपग्रह 

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने यहां एक बयान में बताया कि पीएसएलवी-सी51 पीएसएलवी का 53वां मिशन है.  इस रॉकेट के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1 उपग्रह के साथ 18 अन्य उपग्रह भी अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे. इस रॉकेट को चेन्नई से करीब 100 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया जाएगा. 

रॉकेट को प्रक्षेपित करने का समय 28 फरवरी सुबह 10 बजकर 24 मिनट है जो मौसम की स्थिति पर निर्भर करता है. 

उल्टी गिनती सुबह आठ बजकर 54 मिनट पर शुरू हो गई.  पीएसएलवी (पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल) सी51/अमेजोनिया-1 इसरो की वाणिज्य इकाई न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) का पहला डेडिकेटेड कमर्शियल मिशन है. 

ये भी पढ़ें- कोरोना पर एक्‍शन में सरकार, आज 8 राज्‍यों के साथ कैबिनेट सेक्रेटरी की समीक्षा बैठक

ये भी पढ़ें- NASA ने क्यों टाल दिया धरती को 'तबाही' से बचाने का मिशन? सामने आई वजह

कृषि के विश्लेषण के लिए आंकड़े उपलब्‍ध कराएगा उपग्रह

अमेजोनिया-1 के बारे में बयान में बताया गया है कि यह उपग्रह अमेज़न क्षेत्र में वनों की कटाई की निगरानी और ब्राजील के क्षेत्र में विविध कृषि के विश्लेषण के लिए उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ संवेदी आंकड़े उपलब्ध कराएगा और मौजूदा ढांचे को और मजबूत बनाएगा. 

25 फरवरी, 2021 को पीएसएलवी-सी 51 (PSLV-C51) रॉकेट की लॉन्च रिहर्सल पूरी कर ली गई थी. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.