Delhi Ring Metro: देश की पहली रिंग मेट्रो, हरियाणा से दिल्ली की कनेक्टिविटी होगी बेहतर, जानें डिटेल
Advertisement
trendingNow11639830

Delhi Ring Metro: देश की पहली रिंग मेट्रो, हरियाणा से दिल्ली की कनेक्टिविटी होगी बेहतर, जानें डिटेल

Ring Metro: रिंग मेट्रो का काम दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के तहत किया जा रहा है.  रिंग मेट्रो की कुल लंबाई 71 किलोमीटर होगी और पर कुल 11 इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन होंगे

Delhi Ring Metro: देश की पहली रिंग मेट्रो, हरियाणा से दिल्ली की कनेक्टिविटी होगी बेहतर, जानें डिटेल

Delhi NCR Ring Metro: देश की पहली रिंग मेट्रो का परिचालन अगले साल से शुरू होने की उम्मीद है. इसके बन जाने के बाद हरियाणा के कुछ इलाकों से दिल्ली की कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी. रिंग मेट्रो की कुल लंबाई 71 किलोमीटर होगी और इसे दिल्ली के चारों तरफ बनाया जाएगा. ये लगभग हर मेट्रो लाइन से जुड़ेगी.

रिंग मेट्रो का काम दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के तहत किया जा रहा है. हालांकि विभिन्न कारणों से इसका काम करीब 30 महीने की देरी से चल रहा है. जानते हैं इसके बारे में मुख्य बातें: -

पहले से काम कर रही मेट्रो लाइन को ही आपस में जोड़कर रिंग मेट्रो का निर्माण किया जा रहा है. रिंग मेट्रो के लिए पहले से 35 स्टेशन मौजूद हैं. उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम दिल्ली को जोड़ने के लिए 12.55 किलोमीटर का मेट्रो ट्रैक बनाया जाएगा.

इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन
रिंग मेट्रो लाइन पर कुल 11 इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन होंगे. इनमें - राजौरी गार्डन, पंजाबी बाग पश्चिम, आजादपुर, नेताजी सुभाष पैलेस, दिल्ली हाट, आईएनए, लाजपतनगर, मयूर विहार फेज-1, आनंद विहार आईएसबीटी, दुर्गाबाई देशमुख मार्ग, कड़कड़डूमा और वेलकम स्टेशन शामिल हैं.

अगले साल शुरू होगा ये फेज
अगले साल एक फेज मजलिस पार्क से मौजपुर, पूरा किये जाने की उम्मीद है. कुल 8 नए स्टेशन इस पर बनेंगे. भजनपुरा से यमुना विहार दो मेट्रो स्टेशन के बीच एक मेट्रो पिलर के साथ फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा. जैसे नीचे सड़क, उसके ऊपर फ्लाईओवर और उसके उपर मेट्रो चलेगी. इस फ्लाईओवर की लंबाई 1.4 किमी होगी.

दिल्ली के साथ इन शहरों को होगा फायदा
रिंग मेट्रो में एक बार सवार होने के बाद न केवल दिल्ली में आना जाना बेहतर होगा बल्कि एनसीआर के शहरों गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद और बहादुरगढ़ से दिल्ली के कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news