AIIMS निदेशक रणदीप गुलेरिया बोले- 2 कारणों से तेजी से फैला Coronavirus
Advertisement

AIIMS निदेशक रणदीप गुलेरिया बोले- 2 कारणों से तेजी से फैला Coronavirus

AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया (Dr Randeep Guleria) ने कहा है, COVID-19 मामलों में वृद्धि के कई कारण कारण हैं लेकिन दो प्रमुख कारण है.

फाइल फोटो साभार: ANI

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की रफ्तार तेज होती जा रही है. सरकारों की तमाम तैयारियां नाकाफी साबित हो रही हैं. ऐसे में आम आदमी से लेकर जिम्मेदार लोग भी चिंतित हैं. एम्स (AIIMS) के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया (Dr Randeep Guleria) ने संक्रमण के तेजी से फैलने के दो प्रमुख कारण बताए हैं और लोगों को बचाव व राहत के लिए सुझाव दिए हैं. 

संक्रमण के तेजी से फैलने के दो प्रमुख कारण 

AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया (Dr Randeep Guleria) ने कहा है, COVID-19 मामलों में वृद्धि के कई कारण कारण हैं लेकिन दो प्रमुख कारण है. उन्होंने कहा, जब जनवरी/फरवरी में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) शुरू हुआ और मामलों में कमी आई तो लोगों ने COVID प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया. यानी लोगों ने लापरवाही करते हुए कोरोना के अनुरूप व्यवहार करना बंद कर दिया और इस दौरान वायरस mutated हुआ और तेजी से फैल गया.

यह भी पढ़ें: दिल्ली: CM केजरीवाल की DM, म्युनिसिपल कमिश्नर संग मीटिंग, हो सकता है बड़ा निर्णय

टीके के साथ बचाव भी जरूरी

रणदीप गुलेरिया ने कहा, हमें याद रखना होगा कि कोई भी टीका 100% कारगर नहीं होता. टीके के बाद भी लोग संक्रमित हो सकते हैं लेकिन हमारे शरीर में एंटीबॉडी वायरस को ज्यादा घातक नहीं होने देंगी. ऐसे में टीके की वजह से बीमारी की गंभीरता कम रह सकती है. 

 

6-7 महीने पहले की तुलना में बड़ा स्पाइक

एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा, 6-7 महीने पहले की तुलना में अब दिल्ली में बड़ा स्पाइक है. उन्होंने कहा, स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे के लिए हमने जो काम शुरू किये थे उन्हें फिर से तेज करने की जरूरत है. साथ ही उन्होंने कहा, इस समय हमारे देश में बहुत सारी धार्मिक गतिविधियां हो रही हैं. चुनाव भी चल रहे हैं. हमें समझना चाहिए कि जीवन भी महत्वपूर्ण है. हमें ये सभी काम प्रतिबंधित तरीके से करने चाहिए. कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जाए.

(INPUT: ANI)

LIVE TV

Trending news