अगर बच्चों में दिखे इस अनोखी बीमारी के लक्षण तो हो जाएं सावधान, तत्काल कराएं कोरोना टेस्ट

बच्चों में यह अनोखी बीमारी कोरोना का लक्षण हो सकती है. 

अगर बच्चों में दिखे इस अनोखी बीमारी के लक्षण तो हो जाएं सावधान, तत्काल कराएं कोरोना टेस्ट

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (coronavirus) के संक्रमण से जुड़े आंकड़ों में अब तक ये देखा गया है कि ये बच्चों पर बड़ों के मुकाबले कम हावी है. कोरोना के कई मामले ऐसे भी पाए गए जिसमे लोगों में कोरोना के लक्षण जैसे खासी, नाक बहना, सर दर्द और बुखार नहीं पाए गए. हाल ही में अमेरिका के स्टेट हेल्थ डिपार्टमेंट ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसके मुताबिक बच्चों में एक अनोखी बीमारी कोरोना का लक्षण हो सकती है.

स्टेट हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक बुधवार को अमेरिका में 64 बच्चे पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम यानी (PMSIS) की शिकायत के चलते अस्पताल में भर्ती हुए जिसका संबंध कोरोना से माना जा रहा है. इनमें से जिन बच्चों में खून की नालियों में सूजन और कोरोनरी आर्टरीज में सूजन पाई गई, वो कोरोना पॉजिटिव निकले. इसका शिकार न्यूयॉर्क में एक भारतीय मूल का बच्चा भी है.

हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा अस्पतालों और मेडिकल फैसिलिटीज को दी गई एडवाइजरी में इस बीमारी को कावासाकी बीमारी से मिलता-जुलता बताया जिससे ब्लड वेसल में सूजन और टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम होता है.

ये भी देखें:

न्यूयॉर्क सिटी की हेल्थ कमिश्नर ऑक्सीरिस बर्बोट के मुताबिक जिन बच्चों में कोविड 19 के साथ ये लक्षण दिखे हैं. उन्हें कोरोना से ज्यादा नुकसान PMSIS की वजह से हो रहा है. इसके अलावा, इनमें से कई बच्चों के हाथ और पैरों में चकते और सूजन भी देखी गई है. बर्बोट ने ये भी बताया कि इस तरह के मामलों में बच्चों को तेज बुखार से लेकर आंखे लाल होना, होंठ का रंग हल्का होना और जीभ का रंग भी हल्का लाल पड़ जाता है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.