नए साल पर 15 से 18 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन शुरू, घर बैठे बुक करें
Advertisement

नए साल पर 15 से 18 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन शुरू, घर बैठे बुक करें

आज से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. 3 जनवरी से इस आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी. जानें सभी डिटेल्स.

15-18 साल बच्चों के टीकाकरण के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू

नई दिल्ली: नए साल पर 15-18 साल के बच्चों के कोरोना वैक्सीनेशन (COVID Vaccination) के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. बता दें  25 दिसंबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू करने का एलान किया था. उन्होंने कहा था कि 3 जनवरी को सोमवार के दिन से इसकी शुरुआत की जाएगी. इसके साथ ही हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए भी पीएम ने बड़ा एलान किया था. पीएम ने कहा था कि  सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की तीसरी प्रिकॉशन डोज ( Precaution Dose) दी जाएगी. इसकी शुरुआत 10 जनवरी 2022 हो होगी. साथ ही कहा था कि15-18 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण के संदर्भ में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से इस वर्ग में केवल 'कोवैक्सिन' देने को कहा गया है. बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच भारत में टीकाकरण की कार्य तेज हो गया है. 

  1. 15-18 साल बच्चों के टीकाकरण के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू
  2. घर बैठे अपने स्लॉट करें बुक
  3. जानें कैसे बुक करें अपनी डोज

कोविन पोर्टल पर बुक करा सकते हैं अपना स्लॉट 

बता दें कि बच्चों को लगने वाली कोवैक्सिन की अतिरिक्त खुराक सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को भेजी जाएगी. टीका लेने के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.  कोरोना की डोज लेने के बाद वैक्सीन सेंटर  पर कम से कम आधा घंटा रूकना होगा. इस दौरान बच्चों को स्वास्थ्य की निगरानी की जाएगी. पहली डोज लेने के बाद 28 दिन बाद ही बच्चों को टीके की दूसरी डोज लगेगी. अपने मोबाइल या लैपटॉप पर कोविन पोर्टल के माध्यम से टीके की पहली डोज बुक करा सकते हैं. इसके लिए आप अपने मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

वैक्सीन स्लॉट पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा

बता दें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों की मध्यम से आप वैक्सीन स्लॉट के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.  वैक्सीनेशन के लिए दिल्ली में तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. बच्चों के वैक्सीनेशन प्राइवेट और सरकारी दोनों तरह के अस्पतालों में होगा. जान लें कि अभी बच्चों के लिए कोवैक्सीन ही है, इसलिए जिन-जिन सेंटरों पर कोवैक्सीन की डोज उपलब्ध होगी, वहीं पर बच्चों को वैक्सीन लग पाएगी. 

Trending news