Covovax का भारत में ट्रायल शुरू, अदार पूनावाला बोले- सितंबर तक हो सकती है लॉन्च
Advertisement
trendingNow1874013

Covovax का भारत में ट्रायल शुरू, अदार पूनावाला बोले- सितंबर तक हो सकती है लॉन्च

 सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला ने कहा कोवोवैक्स का भारत में ट्रायल शुरू हो गया है. नोवावैक्स और सीरम इंस्टिट्यूट मिलकर इस वैक्सीन को डेवलप कर रहे हैं. इस वैक्सीन का अफ्रीकी और UK वेरिएंट के खिलाफ ट्रायल किया गया है. यह 89 प्रतिशत तक प्रभावी है. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: भारत में कोरोना की बेकाबू होती रफ्तार के बीच एक राहतभरी खबर आई है. देश को जल्द ही एक और वैक्सीन मिलने वाली है. सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India- SII) के सीईओ (CEO) अदार पूनावाला (Adar Punawala) ने शनिवार को कहा कि भारत में कोविड-19 टीके कोवोवैक्स (Covovax) का ट्रायल शुरू हो गया है. उन्होंने उम्मीद जताई कि इस वैक्सीन को इस साल सितंबर तक लॉन्च किया जा सकता है. 

अमेरिकी कंपनी के साथ वैक्सीन डेवलप कर रही SII

अगस्त, 2020 में अमेरिका की वैक्सीन कंपनी नोवावैक्स इंक ने SII के साथ लाइसेंस करार का ऐलान किया था. नोवावैक्स ने यह करार अपने कोविड-19 वैक्सीन ‘कैंडिडेट’ एनवीएक्स-सीओ2373 को बनाने और बेचने के लिए किया है. यह वैक्सीन भारत के अलावा अन्य देशों को भी उपलब्ध कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें- इन देशों में पहुंची भारत की भेजी कोरोना वैक्सीन, पाकिस्तान को कुछ नहीं मिलेगा!

पूनावाला ने ट्वीट किया, 'कोवोवैक्स का भारत में ट्रायल शुरू हो गया है. नोवावैक्स और सीरम इंस्टिट्यूट मिलकर इस वैक्सीन को डेवलप कर रहे हैं. इस वैक्सीन का अफ्रीकी और UK वेरिएंट के खिलाफ ट्रायल किया गया है. यह 89 प्रतिशत तक प्रभावी है. हमें उम्मीद है कि इस टीके को सितंबर, 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है.'

वैक्सीन निर्यात को लेकर ये करार

हालांकि, नोवावैक्स और SII के बीच वैक्सीन को बेचने का जो करार हुआ है उसमें उच्च और मध्यम आय वर्ग के देश शामिल नहीं हैं. इन देशों को वैक्सीन बेचने का अधिकार सिर्फ नोवावैक्स के पास ही है. जबकि SII निम्न आय वर्ग वाले देशों को वैक्सीन बेच सकेगी. 

पूनावाला ने इस साल जनवरी में कहा था कि SII को उम्मीद है कि कोवोवैक्स को जून 2021 तक लॉन्च कर दिया जाएगा. 

गौरतलब है कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया पहले से भारत और दुनिया के कई देशों में एस्ट्राजेनेका/ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ की आपूर्ति कर रही है.

(इनपुट भाषा से भी)

Trending news