हिमाचल प्रदेश: 24 साल बाद हुई लेफ्ट की एंट्री, राकेश सिंघा की जीत

बीजेपी के सीएम कैंडिडेट प्रेम कुमार धूमल को हार मिली है. 

हिमाचल प्रदेश: 24 साल बाद हुई लेफ्ट की एंट्री, राकेश सिंघा की जीत
हिमाचल प्रदेश में ठियोग सीट पर माकपा के राकेश सिंघा की जीत (PIC : Youtube)

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश की ठियोग विधानसभा सीट से मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के उम्मीदवार राकेश सिंघा ने जीत दर्ज की है. हिमाचल प्रदेश की राजनीति के 24 सालों में लेफ्ट की एंट्री हुई है. इससे पहले 1993 में जब हिमाचल में एक सीट पर लेफ्ट ने कब्जा जमाया था. सीपीएम के राकेश सिंघा ने भाजपा के राकेश वर्मा और कांग्रेस के दीपक रहौर को हराया है. राकेश सिंघा ने हिमाचल में जबरदस्त जीत दर्ज करते हुए 2000 से ज्यादा मतों से जीत हासिल की है.

माकपा की ओर से जारी बयान के अनुसार, "इस जीत की ज्यादा महत्ता है, क्योंकि यह जीत दो बड़ी पार्टियों के बीच भारी ध्रुवीकरण के बावजूद मिली है."

बयान के अनुसार, "यह जीत ठियोग विधानसभा के लोगों द्वारा उनके अधिकारों की रक्षा करने और जनहित में कार्य करने के लिए माकपा पर जताए गए भरोसे को दिखाता है."

दरअसल, राकेश सिंघा हिमाचल प्रदेश में लेफ्ट का एक मजबूत चेहरा माने जाते हैं. काफी लंबे समय के बाद सिंघा अपनी इस जीत के साथ राजनीति में एक नई शुरुआत करेंगे. 

कौन हैं राकेश सिंघा 
राकेश सिंघा का जन्म 1956 में शिमला के कोटगड़ में हुआ था. वो एक किसान परिवार से नाता रखते हैं. राकेश सिंघा ने अपना राजनैतिक करियर अपनी पढ़ाई के दौरान ही शुरु किया था. छात्र राजनीति से ही वो वामपंथी विचारधारा से प्रभावित थे. बता दें हिमाचल की ठियोग सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. इस के बावजूद सिंघा का जीतना महत्वपूर्ण माना जा रहा है. 

सक्रिय राजनीति में सिंघा 1985 में पहली बार शिमला नगर निगम में पार्षद के तौर पर चुने गए. इसके बाद 1993 में शिमला से विधायक बने लेकिन एक कानूनी मामले में हुई सजा के बाद उनके चुनाव को निरस्त कर दिया गया था.  

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में वीरभद्र सिंह और उनके बेटे विक्रमादित्य ने जीत दर्ज करने के करीब हैं तो वहीं बीजेपी के सीएम कैंडिडेट प्रेम कुमार धूमल को हार मिली है.

अभी तक ये जीते, ये हारे...

  • भाजपा के इंदर सिंह गांधी ने मंडी जिले के बाल्ह से कांग्रेस के उम्मीदवार प्रकाश चौधरी को बड़े अंतर से हराकर पार्टी का खाता खोला. पार्टी के इंदर सिंह गांधी ने यह सीट जीती.
  • इसी तरह भाजपा के रवींद्र धीमन ने कांग्रेस के मौजूदा विधायक यदविंदर गोमा को जयसिंहपुर सीट से हराया. भाजपा के किशोरी लाल ने एनी सीट से कांग्रेस के बंसीलाल को हराया.
  • भाजपा के मौजूदा विधायक सुरेश भारद्वाज ने शिमला सीट से कांग्रेस के हरभजन भज्जी को हराया.
  • भाजपा और कांग्रेस के दिग्गजों रवीन्द्र रवि और विप्लव ठाकुर को देहरा से निर्दलीय उम्मीदवार होशियार सिंह से हार का सामना करना पड़ा.
  • कांग्रेस के मौजूदा विधायक अनिरुद्ध सिंह ने भाजपा के विजय ज्योति सेन को हराकर जीत दर्ज की. दोनों शाही परिवारों से ताल्लुक रखते हैं.
  • भाकपा के राकेश सिंघा ने ठियोग से भाजपा के अपने निकट प्रतिद्वंद्वी राकेश वर्मा को हराया.
Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.