Corona वैक्सीन और ऑक्सीजन उपकरणों की खरीद पर नहीं लगेगी कस्टम डयूटी, मोदी सरकार का बड़ा फैसला

पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में ऑक्सीजन और उससे जुड़े उपकरणों की सप्लाई बढ़ाने के मुद्दे पर शनिवार को हाई लेवल मीटिंग की.

Corona वैक्सीन और ऑक्सीजन उपकरणों की खरीद पर नहीं लगेगी कस्टम डयूटी, मोदी सरकार का बड़ा फैसला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (साभार एएनआई)

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में ऑक्सीजन और उससे जुड़े उपकरणों की सप्लाई बढ़ाने के मुद्दे पर शनिवार को हाई लेवल मीटिंग की. बैठक में फैसला लिया गया कि ऑक्सीजन और उससे जुड़े उपकरणों की खरीद पर बेसिक कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस की छूट दी जाएगी. 

देश में अलग-अलग कंपनियों की कोरोना वैक्सीन को भी बेसिक कस्टम ड्यूटी से छूट देने का फैसला लिया गया है. माना जा रहा है कि सरकार के इन फैसलों से देश में ऑक्सीजन और उससे जुड़े उपकरणों के दाम कम होंगे. जिसका फायदा कोरोना वायरस से जूझ रहे आम लोगों को मिलेगा. प्रधानमंत्री ने देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा के लिए एक बैठक की. 

पीएम ने इस बात पर जोर दिया कि मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के साथ-साथ घर और अस्पतालों दोनों में मरीजों की देखभाल के लिए आवश्यक उपकरणों की जरूरत है. पीएम ने जोर देकर कहा कि सभी मंत्रालय और विभाग ऑक्सीजन और चिकित्सा आपूर्ति की उपलब्धता बढ़ाने के लिए तालमेल से काम करें. 

ये भी पढ़ें- एयरलिफ्ट करके Oxygen प्लांट भेजे जाएंगे टैंकर, केंद्र ने UP को दिए वायु सेना के स्पेशल विमान

बैठक में पीएम को बताया गया कि रेमडेसिविर और उसके API को हाल में बेसिक कस्टम डयूटी में छूट दी गई थी. बैठक में फैसला लिया गया कि मरीजों तक ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए उसे ट्रांसपोर्ट करने वाले उपकरणों का आयात बढ़ाने की जरूरत है. उनके उत्पादन और बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कई चीजों पर तत्काल प्रभाव से 3 महीने तक बेसिक कस्टम डयूटी और हेल्थ सेस से छूट देने की घोषणा की गई.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.