चक्रवाती तूफान जवाद को लेकर अलर्ट, इन राज्यों में मचा सकता है तबाही; मछुआरों को समुद्र से दूर रहने का निर्देश
X

चक्रवाती तूफान जवाद को लेकर अलर्ट, इन राज्यों में मचा सकता है तबाही; मछुआरों को समुद्र से दूर रहने का निर्देश

Cyclone Jawad and Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है और भविष्यवाणी की है कि 24 घंटों में चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) के मजबूत होने के आसार हैं.

चक्रवाती तूफान जवाद को लेकर अलर्ट, इन राज्यों में मचा सकता है तबाही; मछुआरों को समुद्र से दूर रहने का निर्देश

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में मौसम का मूड (Weather Updates) बदला हुआ है और कहीं बाढ़ से तबाही है तो कहीं ज्वालामुखी फट रहा है. भारत के कई राज्यों में बेमौसम बारिश से हालात बिगड़ गए हैं. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है और भविष्यवाणी की है कि 24 घंटों में चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) के मजबूत होने के आसार हैं. चक्रवाती तूफान को देखते हुए मछुआरों को आज शाम तक समुद्र से वापस लौटने के लिए कहा गया है और 5 दिसंबर तक ओडिशा व आंध्र प्रदेश के हिस्सों में समुद्री इलाकों से दूर रहने को लेकर चेतावनी जारी की गई है.

इन राज्यों में तबाही मचा सकता है तूफान

बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के कारण आंध्र प्रदेश और ओडिशा पर चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) का साया मडराने लगा है. चक्रवाती तूफान जवाद की वजह से आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में मौसम खराब होने की आशंका है. मौसम विभाग ने इन राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

आंध्र प्रदेश-ओडिशा तट पहुंचेगा तूफान

बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती संरचना विकसित हो रही है जो शनिवार (4 दिसंबर) तक आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट तक पहुंच सकती है. इसके बाद यह चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) का रूप ले लेगी. इसको लेकर समुद्री तटों के आसपास रहने वाले मछुआरों को अलर्ट कर दिया गया है और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचने के लिए कहा गया है.

पश्चिम बंगाल के इन जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) की वजह से पश्चिम बंगाल के पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर जिलों में चार दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, झारग्राम और हावड़ा जिलों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

गुजरात में डूबी बोट

चक्रवाती तूफान से पहले गुजरात के गीर सोमनाथ में देर रात से तेज हवाएं चल रही हैं, जिसकी वजह से गीर सोमनाथ के नवा बंदर में 13 से 15 बोट डूबने की प्राथमिक जानकारी सामने आई है. बताया जा रहा है कि इस घटना के बाद से 10 से 15 मछुआरे लापता हैं, जिनकी तलाश की जा रही है.

मुंबई में भी भारी बारिश की चेतावनी

बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में हो रही हलचल के कारण भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज से चार दिनों तक इन राज्यों में लगातार भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने मुंबई में भी भारी बारिश की आशंका चताई है. इसके अलावा गुजरात और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में भी अलग-अलग जगह भारी बारिश हो सकती है.

यूपी और दिल्ली में भी बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) की वजह से पूरे उत्तर-मध्य भारत में बारिश के आसार बन रहे हैं. इस वजह से उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा में भी आने वाले दिनों में बारिश होती दिख सकती है.

लाइव टीवी

Trending news