Cyclone: गुजरात की ओर बढ़ रहा तूफान Tauktae, जानिए लेटेस्ट अपडेट और कैसी हैं बचाव की तैयारियां
Advertisement
trendingNow1901386

Cyclone: गुजरात की ओर बढ़ रहा तूफान Tauktae, जानिए लेटेस्ट अपडेट और कैसी हैं बचाव की तैयारियां

Cyclone Tauktae LIVE Updates May 16, 2021: मौसम विभाग के पूर्वानुमान में इस बीच कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं महाराष्ट्र, केरल और गुजरात के तटों पर तीन दिन तक तूफान का असर रहने की संभावना है. मुंबई में आज दोपहर से तेज बारिश हो सकती है. 

तूफान 'Tauktae' का असर कई राज्यों में दिख रहा है जो 18 मई को गुजरात पहुंचेगा, फोटो साभार: (ANI)

नई दिल्ली: अरब सागर (Arabian Sea) से उठे चक्रवाती तूफान तौकते (Tauktae) को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी है. मौसम विभाग (IMD) के अनुमान के मुताबिक तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) और विकराल हो सकता है.

ये तूफान 18 मई की सुबह गुजरात पहुंचेगा जो वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास टकराएगा. इसकी वजह से कर्नाटक में आज सुबह एक शख्स की मौत और 6 लोगों के लापता होने की खबर आई है. इस बीच एजेंसियों ने दो लोगों को बचाया है वहीं मैंगलुरू के पास बने हालात पर नजर रखी जा रही है. 

तटीय राज्यों में बढ़ी मुस्तैदी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में इस बीच कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं महाराष्ट्र, केरल और गुजरात के तटों पर तीन दिन तक तूफान का असर रहने की संभावना है. मुंबई में आज रविवार दोपहर से तेज बारिश हो सकती है. वहीं केरल में भी बचाव और तूफान का कहर कम करने के अतिरिक्त इंतजाम किए गए हैं.

साथ ही मछुआरों को समंदर से दूर रहने की चेतावनी दी गई है. IMD के मुताबिक ये तूफान और विकराल हो कर तबाही मचा सकता है. इस दौरान 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

एनडीआरएफ ने बढ़ाया दायरा

इस तूफान की वजह से कई उड़ाने रद्द की गई हैं. वहीं नौसेना (Navy), एयरफोर्स (IAF), एनडीआरएफ (NDRF), एसडीआरएफ(SDRF) समेत की कई टीमें लगातार लोगों को सुरक्षित निकालने का काम कर रही हैं. वहीं NDRF ने चक्रवात के मद्देनजर राहत और बचाव के उपाय करने के लिए टीमों की संख्या 53 से बढ़ाकर अब 100 कर दी है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन में तौकते नाम का तूफान कर्नाटक, केरल, गोवा, गुजरात और महाराष्ट्र के लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है. जिसके लिए NDRF की टीमों को अलर्ट पर रखा गया है. केरल में कुछ जगह पर तटों को सुरक्षित करने के इंतजाम किए गए हैं. गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र के समुद्री इलाकों में साइक्लोन (Cyclone Tauktae) को लेकर कोस्ट गार्ड अलर्ट पर है.

पीएम ने लिया जायजा

पीएम नरेंद्र मोदी ने साइक्लोन 'Tauktae' पर तैयारियों की समीक्षा की है. उन्होंने अधिकारियों से लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए सभी संभव उपाय अपनाने को कहा है. 

fallback

फोटो साभार: (ANI)

राज्यों में पूरे हुए इंतजाम

तमिलनाडु सरकार ने चक्रवात को लेकर बुलाई आपात बैठक में हालात से निपटने के लिए की गई तैयारियों का जायजा लिया. मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने अधिकारियों को बांधों में पानी के स्तर की निगरानी और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. 

गोवा सरकार ने चक्रवात 'Tauktae' के बारे में चेतावनी के मद्देनजर स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए हैं. वहीं महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे ने भी राज्य के तटीय जिलों में अधिकारियों को स्थिति से निपटने के लिए सतर्क रहने का निर्देश दिया है.
 

LIVE TV

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news