DRDO की 2-DG दवा के आपात इस्तेमाल को DCGI ने दी मंजूरी, कोरोना मरीजों के इलाज में है कारगर

डीसीजीआई ने कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए 2-डीजी (2-deoxy-D-glucose) दवा के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. 

 DRDO की 2-DG दवा के आपात इस्तेमाल को DCGI ने दी मंजूरी, कोरोना मरीजों के इलाज में है कारगर
डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के खतरे के बीच राहत की खबर है. रेमडेसिविर जैसी दवाओं की कालाबाजारी को देखते हुए भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने गंभीर कोविड -19 रोगियों के लिए एक सहायक चिकित्सा के रूप में दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दे दी है. ऐसा माना जा रहा है कि इससे कोरोना के मरीजों को हल्की राहत मिलेगी. 

बताजा जा रहा है कि गंभीर लक्षण वाले कोरोना मरीजों के इलाज के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है. डीआरडीओ ने कहा कि एक सामान्य अणु और ग्लूकोज का एनालॉग होने की वजह से यह आसानी से उत्पादित और उपलब्ध कराया जा सकता है. 

किसने तैयार की दवा
इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज (INMAS), डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) की एक लैब ने डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज, हैदराबाद के साथ मिलकर दवा विकसित की है. 

दवा कैसे काम करती है

  1. इस दवा के ट्रायल परीक्षण बताते हैं कि दवा में अणु अस्पताल में भर्ती मरीजों की तेजी से रिकवरी करने में मदद करता है और ऑक्सीजन निर्भरता को कम करता है. 
  2. 2-डीजी दवा के ज्यादा उपयोग से आरटी-पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव देखी गई है. 
  3. डीआरडीओ ने इस बात की जानकारी दी यह दवा पाउडर के रूप में आती है और इस पानी के साथ या पानी में घोलकर लिया जा सकता है. 
  4. यह दवा वायरस संक्रमित कोशिकाओं में जमा हो जाती है और वायरस के विकास को रोकता है.  

ऑक्सीजन की निर्भरता खत्म करने में मददगार है 2-DG दवा 
जानकारी के अनुसार जिन लोगों को 2-DG दवा दी गई, उनमें से 42% मरीजों की ऑक्सीजन की निर्भरता तीसरे दिन खत्म हो गई. लेकिन, जिन्हें दवा नहीं दी गई, ऐसे 31% मरीजों की ही ऑक्सीजन पर निर्भरता खत्म हुई. यानी, दवा से ऑक्सीजन की जरूरत भी कम हुई. एक अच्छी बात ये भी रही कि यही ट्रेंड 65 साल से ऊपर के बुजुर्गों में भी देखा गया.

ये भी पढ़ें: Coronavirus के नए स्ट्रेन 'Happy Hypoxia' से सावधान! नहीं होता सांस फूलने का अहसास, महज 48 घंटे में हो जाती है मौत, जानें लक्षण

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.