SCO मीटिंग में शामिल होने रूस पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, इन मुद्दों पर रहेगा फोकस
Advertisement

SCO मीटिंग में शामिल होने रूस पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, इन मुद्दों पर रहेगा फोकस

ये बैठक ऐसे समय हो रही है जब संगठन के दो प्रमुख सदस्य देशों भारत (India) और चीन (China) के बीच सीमा पर गतिरोध है. अधिकारियों ने बताया कि एससीओ सदस्य देशों के सभी आठ रक्षा मंत्री आतंकवाद, अतिवाद जैसी क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों और उनसे एकजुट होकर निपटने के तरीकों पर चर्चा करेंगे.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो) | फोटो साभार: PTI

मास्को: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए बुधवार को रूस (Russia) की राजधानी मास्को पहुंचे. राजनाथ सिंह यहां एससीओ की एक महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेने के साथ ही रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू से मुलाकात करके द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे.

अधिकारियों ने बताया कि एससीओ सदस्य देशों के सभी आठ रक्षा मंत्री आतंकवाद, अतिवाद जैसी क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों और उनसे एकजुट होकर निपटने के तरीकों पर चर्चा करेंगे.

तीन दिवसीय यात्रा के लिए रूस पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया,‘रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह रूस की तीन दिवसीय यात्रा पर मॉस्को पहुंच गए. मेजर जनरल बुखतीव यूरी निकोलाईविच ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की.’

ये बैठक ऐसे समय हो रही है जब संगठन के दो प्रमुख सदस्य देश भारत और चीन के बीच सीमा पर गतिरोध है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ‘आज शाम मॉस्को पहुंचा. रूसी रक्षा मंत्री जनरल सर्गेई शोइगू के साथ कल द्विपक्षीय बैठक का इंतजार कर रहा हूं.’

ये भी पढ़े- US-India स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम को संबोधित करेंगे PM मोदी, चीन पर कर सकते हैं बात

SCO मीटिंग में चीन और पाकिस्तान के रक्षा मंत्री भी शामिल होंगे
चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंघे और पाकिस्तानी रक्षा मंत्री परवेज खटक के भी एससीओ की बैठक में हिस्सा लेने की उम्मीद है.

एससीओ कार्यक्रम के इतर राजनाथ सिंह और वेई फेंघे के बीच द्विपक्षीय बैठक की संभावना के बारे में पूछे जाने पर अधिकारियों ने कहा था कि ऐसी कोई योजना नहीं है.

भारत और रूस रणनीतिक साझेदार
राजनाथ सिंह ने रवाना होने से पहले ट्वीट करके कहा था कि शोइगू के साथ होने वाली बातचीत में परस्पर हितों के मुद्दे शामिल रहेंगे.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘भारत और रूस रणनीतिक साझेदार हैं. मैं इस यात्रा के दौरान इस साझेदारी को और आगे बढ़ाने को लेकर उत्साहित हूं.’

रूसी रक्षा मंत्री के साथ भारत के रक्षा मंत्री करेंगे द्विपक्षीय वार्ता
अधिकारियों ने अनुसार रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठक में राजनाथ सिंह रक्षा अनुबंधों के तहत भारतीय सशस्त्र बलों को विभिन्न हथियारों और कलपूर्जों की जल्द आपूर्ति के लिए दबाव डालेंगे.

उम्मीद है कि इस वार्ता में दोनों पक्ष भारत में एके 203 राइफल के उत्पादन के काफी समय से लंबित प्रस्ताव को आधिकारिक रूप से अंतिम रूप देंगे.

समय पर हो हथियारों की डिलीवरी
अधिकारियों ने कहा कि राजनाथ सिंह रूसी पक्ष से भारत को एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणालियों की समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अनुरोध करेंगे. भारत को एस-400 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली की पहले खेप की आपूर्ति 2021 के आखिर तक निर्धारित है.

बता दें कि जून के बाद राजनाथ सिंह की ये दूसरी मास्को यात्रा है. उन्होंने 24 जून को मास्को में विजय दिवस परेड में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. विजय दिवस परेड का आयोजन द्वितीय विश्वयुद्ध में नाजी जर्मनी पर सोवियत विजय की 75 वीं वर्षगांठ पर किया गया था.

LIVE TV

Trending news