Delhi: G20 बैठक से पहले ट्रैफिक पुलिस ने कसी कमर, राजधानी की ट्रैफिक में होंगे ये बड़े बदलाव
Advertisement
trendingNow11608561

Delhi: G20 बैठक से पहले ट्रैफिक पुलिस ने कसी कमर, राजधानी की ट्रैफिक में होंगे ये बड़े बदलाव

G20 summit Delhi: दिल्ली में G20 को लेकर दिल्ली पुलिस अपनी तैयारियों में जुटी है..जहां दिल्ली पुलिस के लिए सुरक्षा और ट्रैफिक बड़ी चुनौती रहेगी. इस वजह से आने वाले दिनों में ट्रैफिक पुलिस में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

Delhi: G20 बैठक से पहले ट्रैफिक पुलिस ने कसी कमर, राजधानी की ट्रैफिक में होंगे ये बड़े बदलाव

G20 summit Delhi: दिल्ली में G20 को लेकर दिल्ली पुलिस अपनी तैयारियों में जुटी है..जहां दिल्ली पुलिस के लिए सुरक्षा और ट्रैफिक बड़ी चुनौती रहेगी. इस वजह से आने वाले दिनों में ट्रैफिक पुलिस में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. बड़े बदलाव का मसकद उस दौरान ट्रैफिक को स्मूथ बनाये रखना है. ताकि मीटिंग्स के दौरान आम जनता को हैवी ट्रैफिक जाम का सामना न करना पड़े.

दिल्ली में 8-9 सितंबर को होने वाली जी 20 मीटिंग में 20 देशों के राष्ट्र अध्यक्ष के अलावा 10 और देशों के मेहमान भी शिरकत करेंगे. ज्यादातर मीटिंग दिल्ली के प्रगति मैदान में होंगी. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल सीपी सुरेंद्र सिंह यादव ने ज़ी न्यूज़ को बताया की G20 मीटिंग 2023 की भारत मेजबानी कर रहा है. 

जिसके चलते ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रूप से चले उसको लेकर बड़े बदलाव किए जा रहे हैं. बड़े बदलाव करने से पहले इसका पूरा सर्वे करवाया गया है. ताकि दिल्ली की आम जनता को ट्रैफिक की समस्या से निजात मिल सके.

जहां दिल्ली ट्रैफिक पुलिस में पहले लॉ एंड ऑर्डर को देखते हुए ट्रैफिक सर्किल की संख्या को बढ़ाकर 69 किया गया जो अब घटाकर 50 किया जा रहा है. जहां अब 30 ट्रैफिक एसीपी थे जिनकी संख्या को कम कर 15 किया जा रहा है. लेकिन रेंज की संख्या में कोई बदलाव नहीं किया वो पहले की तरह 6 ही बनी रहेंगी. वहीं नई दिल्ली में जब  मीटिंग के दौरान मेहमानों का काफिला गुजरेगा तो किसी भी तरह की परेशानी न आए उसको भी लेकर रूट भी तैयार किए जा रहे हैं.

वहीं ट्रैफिक सर्किल की संख्या कम करने से स्टाफ भी पहले से ज़्यादा सर्किल में रहेगा. पहले कुछ सर्किल का एरिया बड़ा होने की वजह से सर्किल की संख्या को बढ़ाया गया था लेकिन उसका असर ज्यादा नहीं हुआ. ट्रैफिक पुलिस के इस बड़े बदलाव को फाइनल टच दिया जा रहा है जहां जल्द ही एसीपी और इंस्पेक्टर को तैनात कर दिया जाएगा. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के पास करीब सवा 5 हज़ार का स्टाफ है. जिनके कंधों पर दिल्ली के ट्रैफिक की जिम्मेदारी रहती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com -सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news