Rao IAS Coaching: 3 छात्रों की मौत पर टूटी MCD की नींद, 13 अवैध कोचिंग सेंटर सील
Advertisement
trendingNow12357532

Rao IAS Coaching: 3 छात्रों की मौत पर टूटी MCD की नींद, 13 अवैध कोचिंग सेंटर सील

RAO Coaching Centre: दिल्ली में राव कोचिंग सेंटर में 3 अभ्यर्थियों की मौत से छात्रों में भयंकर गुस्सा है. छात्रों के प्रदर्शन के बीच सेंटर ने बयान जारी कर कहा कि वे इन होनहार युवाओं की मौत से बहुत दुखी हैं. वहीं सेंटर के मालिकों को 14 दिन की हिरासत में भेज दिया गया है. वहीं MCD ने देर शाम अभियान चलाकर 13 अवैध कोचिंग सेंटरों को सील कर दिया है. 

Rao IAS Coaching: 3 छात्रों की मौत पर टूटी MCD की नींद, 13 अवैध कोचिंग सेंटर सील

RAO IAS Coaching: दिल्ली में राव कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में तीन अभ्यर्थियों की मौत से छात्रों का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया. छात्र सुबह से ही विरोध जताने लामबंद हो गए. दोपहर में छात्रों का प्रदर्शन उग्र हुआ तो पुलिस को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा. शाम को छात्रों ने अपने तीन साथियों की मौत पर कैंडल मार्च भी किया. उधर कोचिंग सेंटर ने 3 छात्रों की मौत पर बयान जारी कर अफसोस जताया है. छात्रों ने सवाल किया कि आखिर किसकी शह पर ऐसे बड़े नाम वाले सेंटर बदइंतजामी के साथ राजधानी तक में कोचिंग खोले हुए हैं? इधर एमसीडी ने देर शाम कैंपेन चलाकर 13 अवैध कोचिंग सेंटरों को सील कर दिया है. 

छात्रों और पुलिस में धक्का-मुक्की, हिरासत में लिए गए कुछ अभ्यर्थी

रविवार दोपहर को प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने कुछ छात्रों को हिरासत में ले लिया. ये छात्र तीन अभ्यर्थियों की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई और उनके परिवारों के लिए मुआवजे की मांग कर रहे थे. प्रदर्शनकारियों ने ‘हमें न्याय चाहिए’ जैसे नारे लगाते हुए करोल बाग मेट्रो स्टेशन के पास सड़क बंद कर दिया, जिससे क्षेत्र में भारी यातायात जाम हो गया और पुलिस को बीच-बचाव करना पड़ा. छात्रों और पुलिस के बीच धक्कामुक्की हुई, जिसके बाद कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया गया और बस में ले जाया गया. प्रदर्शनकारियों के वहां से हटने के बाद पुलिस ने यातायात की आवाजाही फिर से शुरू कर दी. पुलिस ने प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए ‘बॉडी कैमरा’ और ड्रोन का भी इस्तेमाल किया. 

fallback

सड़क जाम किया, पुलिस ने की समझाने की कोशिश

पुलिस उपायुक्त (मध्य) एम हर्षवर्धन ने बताया कि शनिवार शाम से ही ओल्ड राजेंद्र नगर में छात्रों ने घटना के विरोध में सड़क को अवरुद्ध कर दिया था. हम प्रदर्शनकारियों की भावनाओं को समझते हैं और उनके साथ बातचीत कर रहे हैं, ताकि प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहे. रविवार अपराह्न करीब 2.30 बजे कुछ छात्रों ने करोल बाग मेट्रो स्टेशन के पास पूसा रोड के दोनों तरफ मार्ग को अवरुद्ध कर दिया. यह एक मुख्य सड़क है, जिसके आसपास कई अस्पताल हैं. उन्होंने कहा कि पुलिस और प्रशासन दोनों ने बार-बार छात्रों से मुख्य सड़क को अवरुद्ध न करने का अनुरोध किया. चूंकि उन्होंने एक घंटे के बाद भी मुख्य सड़क को खाली करने से इनकार कर दिया, इसलिए लोगों को हो रही असुविधा और पास के अस्पतालों में अवरोध को देखते हुए उन्हें वहां से हटा दिया गया. 

नौकरी का ऑफर छोड़ UPSC की तैयारी में जुटी थी श्रेया, दिल्ली के दरकते सिस्टम ने ले ली जान

हम आतंकवादी नहीं हैं... हमें न्याय चाहिए

अधिकारियों ने बताया कि शनिवार शाम मध्य दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में भारी बारिश के बाद कोचिंग सेंटर राव आईएएस स्टडी सर्किल की इमारत के बेसमेंट में पानी भर जाने से उत्तर प्रदेश के आंबेडकर नगर की श्रेया यादव, तेलंगाना की तान्या सोनी और केरल के एर्नाकुलम के नवीन दलविन की मौत हो गई. प्रदर्शन स्थल पर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे और कोचिंग छात्र अमन सक्सेना ने कहा कि यदि अधिकारी हमारी मांगें नहीं मानेंगे तो हम आगे प्रदर्शन करने और अपनी मांगों पर जोर देने के लिए जंतर-मंतर जाएंगे. सक्सेना ने कहा कि हम सिर्फ उन तीन छात्रों के लिए न्याय चाहते हैं, जिन्होंने इस घटना में अपनी जान गंवा दी. यहां भारी संख्या में पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं. हम आतंकवादी नहीं हैं, हम देश का भविष्य हैं और जो सही है, उसकी मांग कर रहे हैं.  एक अन्य छात्र ने दावा किया कि जिस बेसमेंट में यह घटना हुई, वहां बायोमेट्रिक एंट्री थी, लेकिन इसकी खराबी के कारण छात्र बेसमेंट में फंस गए. एक अन्य प्रदर्शनकारी ने कहा कि कोचिंग संस्थानों की खराब स्थिति का मामला संसद में उठाया जाना चाहिए. एक अन्य छात्र प्रदर्शनकारी अमित कुमार ने आग्रह किया कि इस घटना का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए. 

fallback

दिल्ली कोचिंग हादसा: JNU से PhD कर रहा था कोचिंग में जान गंवाने वाला नेविन, श्रेया तो महीनेभर पहले आई थी

 

कोचिंग सेंटर ने बयान जारी कर जताया अफसोस

बारिश के कारण इमारत के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत पर कोचिंग सेंटर ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वे जांच में सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. बयान में कहा गया कि राजेंद्र नगर राव आईएएस स्टडी सर्किल के छात्रों से जुड़ी दुखद घटना के मद्देनजर, राव आईएएस स्टडी सर्किल मृतक छात्रों-तान्या सोनी, नवीन दलविन और श्रेया यादव के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता है. इस कठिन समय में हमारी संवेदनाएं उनके परिवारों के साथ हैं. कोचिंग संस्थान ने बयान में कहा कि वे इन होनहार युवाओं की मौत से बहुत दुखी हैं, जो समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ हमारे देश की सेवा करने की तैयारी कर रहे थे. बयान में कहा गया कि राव आईएएस स्टडी सर्किल इस दुखद घटना की जांच में सहयोग करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. हम संबंधित अधिकारियों और एजेंसियों के साथ पूरा सहयोग कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई जाए और जांच तत्परता के साथ आगे बढ़े. बयान में कहा गया कि इस दुखद घटना ने हम सभी को प्रभावित किया है और हम उनके परिवारों, मित्रों और व्यापक समुदाय पर इसके गहरे प्रभाव को समझते हैं.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news