दिल्ली कोचिंग हादसा: JNU से PhD कर रहा था कोचिंग में जान गंवाने वाला नेविन, श्रेया तो महीनेभर पहले आई थी
Advertisement
trendingNow12356730

दिल्ली कोचिंग हादसा: JNU से PhD कर रहा था कोचिंग में जान गंवाने वाला नेविन, श्रेया तो महीनेभर पहले आई थी

Delhi Coaching News: राजेंद्र नगर हादसे में जान गंवाने वाला छात्र नेविन डॉल्विन केरल का रहने वाला था. नेविन राव कोचिंग में बीते 8 महीनों से UPSC की सिविल परीक्षा की तैयारी कर रहा था. इसके साथ ही डॉल्विन जेएनयू से पीएचडी का छात्र था. वो कोचिंग के नजदीक पटेल नगर में ही रहता था.

दिल्ली कोचिंग हादसा: JNU से PhD कर रहा था कोचिंग में जान गंवाने वाला नेविन, श्रेया तो महीनेभर पहले आई थी

UPSC aspirants drown in coaching centre: दिल्ली में क्या 'मौत' बांटने वाले कोचिंग सेंटर चल रहे हैं? ये सवाल इसलिए क्योंकि खुद वहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं ऐसा कह रहे हैं. दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित कोचिंग (Coaching accident) हादसा मामले में पुलिस ने एक्शन लेते हुए कोचिंग मालिक और क्वार्डिनेटर को गिरफ्तार कर लिया गया है. कोचिंग के बेसमेंट में जलभराव से हुए हादसे के बाद दिल्लीवालों का आक्रोश चरम पर है. तीन मौतों के बाद कोचिंग में पढ़ने वाले बच्चे और उनके पैरेंट्स दहशत में हैं. कुछ लोग इसे हादसा नहीं बल्कि सिस्टम प्रायोजित हत्या बता रहे हैं. वहीं कोचिंग हादसे की जांच में लगातार चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं. बीजेपी का आरोप है कि ये केजरीवाल सरकार की लापरवाही का नतीजा है. आप की सरकार ने नालों की सफाई क्यों नहीं कराई. दिल्ली MCD में में आप पार्टी के लोगों ने भ्रष्टाचार किया.

JNU से PhD कर रहा था राजेंद्र नगर हादसे में जान गंवाने वाला छात्र

राजेंद्र नगर हादसे में जान गंवाने वाला छात्र नेविन डॉल्विन केरल का रहने वाला था. नेविन राव कोचिंग में बीते 8 महीनों से UPSC की सिविल परीक्षा की तैयारी कर रहा था. इसके साथ ही डॉल्विन जेएनयू से पीएचडी का छात्र था. वो कोचिंग के नजदीक पटेल नगर में ही रहता था.

5 साल की श्रेया ने 1 महीने पहले ही लिया था एडमिशन, राजेंद्र नगर हादसे में चली गई जान

इसी हादसे में काल की भेंट चढ़ी श्रेया की कहानी भी कम दर्दनाक नहीं है.  25 साल की श्रेया ने करीब महीनेभर पहले ही कोचिंग सेंटर में एडमिशन लिया था. वो यूपी के अंबेडकरनगर जिले के बरसावां हाशिमपुर की रहने वाली थी. उसे अपने ऊपर भरोसा था कि वो जल्द ही सिविल परीक्षा पास करके आईएएस बनने का अपना सपना पूरा कर लेगी. 

तीसरे मृतक की पहचान भी हो गई है. 

कोचिंग सेंटर में कब-कब हादसे?  

27 जुलाई 2024
राजेंद्र नगर- कोचिंग में पानी भरा
3 छात्रों की मौत

15 जून 2023
मुखर्जी नगर- कोचिंग सेंटर में आग लगी
61 छात्र घायल

26 जनवरी 2020
भजनपुरा- कोचिंग की बिल्डिंग गिरी
5 छात्रों की मौत

30 जुलाई 2019
जनकपुरी- कोचिंग सेंटर में आग लगी
200 छात्रों को बचाया गया

कोचिंग मालिक और कोऑर्डिनेटर गिरफ्तार..

जैसे जैसे हादसे की जांच आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं. राव कोचिंग के मालिक और कोऑर्डिनेटर दोनों गिरफ्तार कर लिए गए हैं. क्रिमिनल एफआईआर दर्ज होने के साथ ही उनपर ये एक्शन हुआ है. .पुलिस ने दोनों को पहले हिरासत में लिया था. जिन्हें पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया. कोचिंग सेंटर में साथ पढ़ने वाले 3 साथियों की मौत के बाद छात्रों का गुस्सा फूटा है. दोषियों पर कड़ी कार्रवाई के लिए वो सुबह ही धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच बीजेपी ने सवाल पूछा है कि  3 हत्याओं का जिम्मेदार कौन है.

लाइब्रेरी बनाकर नियमों का उल्लंघन 

जांच में पता चला कि एनओसी में बेसमेंट में बस स्टोर बनाने की इजाजत थी लेकिन राव कोचिंग वालों ने वहां लाइब्रेरी बनाकर छात्रों की जान खतरे में डाल दी.

TAGS

Trending news