दिल्ली: ज्यादा संख्या में महिलाएं बन सकेंगी बस ड्राइवर, नियुक्ति शर्तों में दी गई ये बड़ी छूट
Advertisement

दिल्ली: ज्यादा संख्या में महिलाएं बन सकेंगी बस ड्राइवर, नियुक्ति शर्तों में दी गई ये बड़ी छूट

दिल्ली परिवहन विभाग (DTC) बसों में ड्राइवर की पोस्ट पर अब ज्यादा संख्या में महिलाएं भर्ती हो सकेंगी. केजरीवाल सरकार ने महिलाओं की भर्ती में रुकावट बनी एक बड़ी बाधा दूर कर दी है. 

डीटीसी में पहले से कार्यरत महिला बस ड्राइवर

नई दिल्ली: दिल्ली परिवहन विभाग (DTC) बसों में ड्राइवर की पोस्ट पर अब ज्यादा संख्या में महिलाएं भर्ती हो सकेंगी. केजरीवाल सरकार ने महिलाओं की भर्ती की राह में रुकावट बनी एक बड़ी बाधा को दूर करने का ऐलान किया है. 

  1. महिलाओं को दी गई ऊंचाई में छूट
  2. अनुभव मानदंड में भी की गई कमी
  3. दिल्ली की केजरीवाल सरकार की पहल

महिलाओं को दी गई ऊंचाई में छूट

केजरीवाल सरकार ने शनिवार को DTC बसों में ड्राइवर की पोस्ट पर महिलाओं (DTC Female Bus Driver) के मानदंडों में ढील दे दी. सरकार ने ड्राइवर पोस्ट के लिए महिलाओं की न्यूनतम ऊंचाई 159 सेमी से घटाकर 153 सेमी कर दी है. यह फैसला महिलाओं के लिए रोजगार के अधिक अवसर प्रदान करने, सार्वजनिक परिवहन और ड्राइविंग कार्यबल में उनकी भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया है. 

अनुभव मानदंड में भी की गई कमी

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gehlot) ने कहा कि सरकार ने महिलाओं के लिए भारी मोटर वाहन (HMV) लाइसेंस जारी करने के बाद के अनुभव मानदंड को भी 3 साल से घटाकर एक महीने कर दिया गया है. सरकार महिला चालकों (DTC Female Bus Driver) को एक महीने की अवधि के दौरान अपनी बसों में व्यावहारिक प्रशिक्षण दिलाएगी. एक महीने की अनिवार्य ट्रेनिंग के बाद महिलाओं को डीटीसी में बस ड्राइवर की नियुक्ति के लिए परीक्षण के दौर से गुजरना होगा.

दिल्ली की केजरीवाल सरकार की पहल

परिवहन मंत्री ने कहा कि डीटीसी बसों में ड्राइवर बनने की इच्छुक महिलाओं के लिए लंबाई का मानदंड लंबे समय से रुकावट बन रहा था. अब इस रुकावट को दूर कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने डीटीसी बसों में सीसीटीवी निगरानी, पैनिक बटन, बस मार्शल, महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा और लाइव ट्रैकिंग जैसी कई सुविधाएं विकसित की हैं. अब बस ड्राइवर के रूप में ज्यादा महिलाओं के शामिल होने से सरकार के इन प्रयासों को और मजबूती मिलेगी. 

ये भी पढ़ें- यूपी: BJP ने सातवें चरण के लिए घोषित किए 9 उम्मीदवारों के नाम, इन 2 MLA के कटे टिकट

10 महिलाएं बनने वाली हैं बस ड्राइवर!

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली सरकार ने बुराड़ी के चालक प्रशिक्षण संस्थान में उन महिला चालकों (DTC Female Bus Driver) को एक महीने का मुफ्त प्रशिक्षण देने का भी प्रस्ताव किया है, जो भारी मोटर वाहन लाइसेंस (HMV) चाहती हैं. दिल्ली सरकार के वित्त वर्ष 2022-23 के लिए घोषित बजट में महिलाओं को ड्राइवर ट्रेनिंग में पूर्ण शुल्क माफी का प्रस्ताव किया गया है.   डीटीसी ने अपने सुविधा केंद्र में बस ड्राइविंग के परीक्षण के लिए 12 महिला ड्राइवरों और एचएमवी लाइसेंस धारकों को आमंत्रित किया है, जिनमें से 10 ने सफलतापूर्वक परीक्षा उत्तीर्ण कर ली. यानी उन्हें ड्राइवर की नौकरी अब जल्द ही मिलने वाली है.

LIVE TV

Trending news