दिल्ली के 19,200 घरों में मच्छरों के पनपने का पता चला
Advertisement

दिल्ली के 19,200 घरों में मच्छरों के पनपने का पता चला

दिल्ली में डेंगू के अब तक 15 मामले और मलेरिया के 14 मामले सामने आए हैं. 

(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली में इस महीने डेंगू के तीन मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही इस मौसम में यहां इस रोगाणु वाहक बीमारी से प्रभावित लोगों की संख्या 15 हो गई है. नगर निगम की ओर से हाल ही में जारी रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है. राष्ट्रीय राजधानी में 26 मई तक मलेरिया के 14 मामले सामने आए हैं , जिनमें से 10 इसी महीने के हैं. 

रिपोर्ट के अनुसार डेंगू के 15 मामलों में से छह जनवरी में , तीन फरवरी में , एक मार्च में , दो अप्रैल में और तीन इस महीने मिले हैं. विषाणु वाहक मच्छरों से जनित इन बीमारियों के मामले मुख्य रूप से मध्य जुलाई से नवंबर अंत तक सामने आते हैं लेकिन इस बार यह समय मध्य दिसंबर तक बढ़ सकता है. इस विषाणु वाहक बीमारी का कोई मामला 13 जनवरी तक सामने नहीं आया था. 

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि मच्छरों के प्रजनन की जांच करने वाले जांचकर्ताओं ने पाया कि 26 मई तक दिल्ली के 19,205 घरों में मच्छर पनप रहे थे. रिपोर्ट में बताया गया , ‘ मच्छरों के पनपने की वजह से 24,084 कानूनी नोटिस दिए गए हैं और 1,730 मामलों में अभियोजन शुरू किए गए हैं.’ 

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के आयुक्त पी के गोयल ने पिछले महीने दिल्ली में मच्छरों से होने वाली बीमारियों के बचाव एवं रोकथाम के लिए परामर्श जारी किए थे. 

Trending news