दिल्ली के डियर पार्क तक पहुंचा बर्ड फ्लू, मृत पक्षियों को नहीं छूने की सलाह
Advertisement

दिल्ली के डियर पार्क तक पहुंचा बर्ड फ्लू, मृत पक्षियों को नहीं छूने की सलाह

दिल्ली सरकार ने बर्ड फ्लू फैलने के डर से हौज खास स्थित हिरण उद्यान यानी डियर पार्क को फिलहाल बंद कर दिया है। आज और आठ पक्षिओं की मौत होने के बाद दिल्ली पशुपालन विभाग के सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गयी है। संदेह है कि सभी चिड़िया की मौत बर्ड फ्लू विषाणु (एच5एन1) के कारण हुई है।

तस्वीर के लिए साभार- ani

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने बर्ड फ्लू फैलने के डर से हौज खास स्थित हिरण उद्यान यानी डियर पार्क को फिलहाल बंद कर दिया है। आज और आठ पक्षिओं की मौत होने के बाद दिल्ली पशुपालन विभाग के सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गयी है। संदेह है कि सभी चिड़िया की मौत बर्ड फ्लू विषाणु (एच5एन1) के कारण हुई है।

हिरण उद्यान में दो पक्षिओं सहित कुल आठ पक्षिओं की मौत के साथ ही शुक्रवार से अभी तक बर्ड फ्लू के संदिग्ध मामलों की संख्या बढ़कर 18 हो गयी है। विकास मंत्री गोपाल राय ने कहा, ‘हमारी हेल्पलाइन पर आठ पक्षिओं के मरने की सूचना है। दो दिल्ली प्राणी उद्यान में, दो हिरण उद्यान में, एक तुगलकाबाद इलाके में और सुन्दर नगर में तीन कौओं की मौत हुई है।’ उन्होंने कहा कि मृत पक्षिओं के सभी नमूने जालंधर स्थित प्रयोगशाला में भेज दिए गए हैं और अगले दो-तीन दिन में रिपोर्ट आने की संभावना है।

दिल्ली प्राणी उद्यान में 14 से 19 अक्तूबर के बीच जिन 10 पक्षिओं की मौत हुई है, उनमें से तीन में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। बर्ड फ्लू के डर के कारण दिल्ली प्राणी उद्यान बंद है। सरकार ने दिल्ली पशुपालन विभाग के सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। जनता से अपील की है कि वह किसी मृत चिड़िया को ना छुएं और हेल्पलाइन नंबर 011-23890318 पर फोन करें।

राय ने कहा कि स्थिति चिंताजनक नहीं है और एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार ने दिल्ली प्राणी उद्यान के 20 और गाजीपुर चिकन थोक बाजार से नौ नमूनों सहित 50 नमूने जालंधर स्थित प्रयोगशाला भेजे गए हैं। सरकार ने शहर के चिकन थोक बाजारों और मुर्गी पालन केन्द्रों को कहा है कि वे मृत चिड़िया मिलने की स्थिति में हेल्पलाइन पर फोन करें और अपने क्षेत्र को साफ रखें। दिल्ली सरकार ने इस संबंध में पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश और हरियाणा के साथ भी समन्वयन की बात की है।

 

Trending news