अंबेडकर नगर विधानसभा: BJP पहली बार खोलेगी जीत का खाता या फिर AAP लगाएगी हैट्रिक
Advertisement

अंबेडकर नगर विधानसभा: BJP पहली बार खोलेगी जीत का खाता या फिर AAP लगाएगी हैट्रिक

BJP ने इस सीट से एक बार भी जीत दर्ज नहीं कर पाई है.

BJP पहली बार खोलेगी जीत का खाता या फिर AAP लगाएगी हैट्रिक

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Election 2020) में अंबेडकर नगर सीट पर आम आदमी पार्टी (AAP), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच त्रिकोणीय टक्कर है. यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट है. AAP ने एक बार फिर से अजय दत्त को अंबेडकर नगर से अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं BJP ने किशीराम को टिकट देकर चुनावी मैदान में उतारा है. कांग्रेस से यदुराज चौधरी अंबेडकर नगर सीट से लड़ रहे हैं.

आपको बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव 2015 में अंबेडकर नगर सीट से AAP के उम्मीदवार अजय दत्त ने BJP के प्रत्याशी अशोक कुमार चौहान को 42,460 वोटों के बड़े अंतर से हरा दिया था. अजय दत्त को कुल 66,632 वोट मिले और अशोक कुमार चौहान ने 24,172 वोट ही पाए थे. कांग्रेस यहां से तीसरे नंबर पर चली गई थी.

अंबेडकर नगर विधानसभा सीट के इतिहास की बात करें तो साल 1993 में दिल्ली को पूर्ण विधानसभा को दर्जा मिलने के बाद साल हुए विधानसभा चुनावों में अंबेडकर नगर से कांग्रेस के चौधरी प्रेम सिंह लगातार चार बार विधायक चुने गए. उन्होंने साल 1993, 1998, 2003 और 2008 के चुनाव में अंबेडकर नगर से जीत दर्ज की. फिर साल 2013 के चुनाव में AAP के अशोक कुमार चौहान विधायक बने. इसके बाद साल 2015 के चुनाव में AAP के अजय दत्त ने अंबेडकर नगर से जीत हासिल की. BJP ने इस सीट से एक बार भी जीत दर्ज नहीं कर पाई है.

Trending news