केजरीवाल सरकार ने सनी लियोनी समेत कई सितारों को लिखी चिट्ठी, कहा- तंबाकू के विज्ञापन ना करें
Advertisement
trendingNow1281215

केजरीवाल सरकार ने सनी लियोनी समेत कई सितारों को लिखी चिट्ठी, कहा- तंबाकू के विज्ञापन ना करें

केजरीवाल सरकार ने बॉलीवुड सितारों से ऐसे उत्पादों के विज्ञापन ना करने की अपील की जिनसे कैंसर हो सकता है। सरकार ने इन सितारों से 'तंबाकू निषेध अभियान' में शामिल होने का आह्वान किया।

फोटो सौजन्य- वीडियो स्टिल

नई दिल्ली : केजरीवाल सरकार ने बॉलीवुड सितारों से ऐसे उत्पादों के विज्ञापन ना करने की अपील की जिनसे कैंसर हो सकता है। सरकार ने इन सितारों से 'तंबाकू निषेध अभियान' में शामिल होने का आह्वान किया।

शाहरूख और सनी को भी लिखा पत्र

दिल्ली सरकार ने बॉलीवुड अभिनेताओं अजय देवगन, शाहरूख खान, सैफ अली खान, गोविंदा, अरबाज खान और सनी लियोनी को पत्र लिखकर उनसे पान मसाला उत्पादों का विज्ञापन नहीं करने का अनुरोध किया क्योंकि इन उत्पादों में सुपारी होती है जिससे कैंसर हो सकता है।

वैज्ञानिक तर्क का लिया सहारा

दिल्ली सरकार ने कलाकारों से उसके तंबाकू निषेध अभियान में शामिल होने का आह्वान किया ताकि हर साल मुख के कैंसर से मरने वाले लाखों लोगों की जिंदगियां बचाई जा सकें। दिल्ली सरकार के अतिरिक्त निदेशक (स्वास्थ्य) डॉक्टर एसके अरोड़ा ने अपने पत्र में कहा, 'आप टीवी और अन्य मीडिया पर पान मसाला उत्पादों का विज्ञापन करते हुए अक्सर दिखते हैं। अगर इन पान मसालों में तंबाकू या निकोटिन नहीं भी है, तो भी इनमें सुपारी निश्चित रूप से होती है और अब कई वैज्ञानिक सबूत हैं जो साबित करते हैं कि सुपारी से कैंसर होता है।' 

भारत में महिलाओं का तंबाकू प्रयोग बढ़ रहा

उन्होंने कहा, 'इसके अलावा, इनमें से कुछ पान मसाला विज्ञापन तंबाकू उत्पादों के छद्म (सरोगेट) विज्ञापन हैं, जिनकी आड़ में उत्पादन कंपनियां अपना प्रचार करने का प्रयास करती हैं।' अरोड़ा ने कहा कि बाकी विश्व की तुलना में भारतीय महिलाओं द्वारा तंबाकू प्रयोग की प्रवृत्ति में बढ़ोत्तरी हो रही है और ये विज्ञापन इसमें बड़ी भूमिका निभा रहे हैं।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news