दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए बड़ी खुशखबरी, आज से घर पर चलेंगी हैप्पीनेस क्लास
Advertisement

दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए बड़ी खुशखबरी, आज से घर पर चलेंगी हैप्पीनेस क्लास

दिल्ली के करीब 8 लाख बच्चे फायदा उठा सकेंगे. 

दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए बड़ी खुशखबरी, आज से घर पर चलेंगी हैप्पीनेस क्लास

नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए अब घर से ही हैप्पीनेस क्लास चलाई जाएंगी. रविवार से मिशन बुनियाद और हैप्पीनेस की विशेष कक्षाएं घर से ही चलाई जाएंगी. दिल्ली के करीब 8 लाख बच्चे फायदा उठा सकेंगे. दिल्ली सरकार ने लॉक डाउन के दौरान "हर घर स्कूल, हर अभिभावक शिक्षक" नाम से विशेष अभियान शुरू किया है जिसके तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों को रोज़ लिखने, पढ़ने और गणित की समस्याओं के समाधान के साथ-साथ माइंडफुलनेस की कॉल आएगी. 

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने 'पैरेंटिग इन द टाइम ऑफ कोरोना' का दूसरा लाइव सेशन संबोधित किया. जिसमें देशव्यापी लॉक डाउन के दौरान बच्चों के लिए घरों को अभिभावकों के सहयोग से सीखने के क्लास रूम में बदलने की विषय में चर्चा की गई.

बच्चों के लिए आयोजित लाइव सेशन में दिल्ली के शिक्षा निदेशक विनय भूषण, भावना सावानानी जोकि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में चल रहे मिशन बुनियाद की मेंटल टीचर हैं और नीरु पुरी जोकि हैप्पीनेस मेंटर टीचर हैं शामिल थीं. इस संवाद में इस विषय पर चर्चा हुई कि अभिभावक किस तरह एक शिक्षक और मेंटर दोनों की भूमिका अपने बच्चों के लिए घर पर निभा सकते हैं.

मनीष सिसोदिया ने बताया, "रविवार से आठवीं तक के बच्चों के लिए उनके अभिभावकों की फोन पर दिल्ली के शिक्षा विभाग द्वारा रिकॉर्डिंग कॉल आनी शुरू हो जाएंगी. जिसमें यह बताया जाएगा कि वह किस तरह अपने बच्चों के लिए शिक्षक की भूमिका निभा सकते हैं? धीरे धीरे रिकॉर्डेड कॉल के जरिए विभिन्न गतिविधियां भी अभिभावकों को बताई जाएंगी जोकि उन्हें घर पर ही हैप्पीनेस क्लास और मिशन बुनियाद चलाने की प्रक्रिया समझाने से संबंधित होंगी."  
 
दिल्ली सरकार ने 11वीं से 12वीं में जाने वाली बच्चों के लिए डेढ़ घंटे रोजाना की ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था शुरू कर दी है. इसके अलावा नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों को प्रतिदिन एस एम एस और आईवीआर कॉल के जरिए गतिविधियां दी जा रही हैं. जिनके साथ अब हैप्पीनेस की गतिविधि भी जोड़ी जाएगी.

Trending news