अब दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, डब्ल्यूआरआई के साथ मिलकर शहर को बनाएगी जाम फ्री

पुलिस अधिकारी ने बताया कि यातायात पुलिस ने शाम के वक्त सड़क के इन तीनों हिस्सों पर वन-वे ट्रैफिक संचालन का सफल ट्रायल रन भी कर चुकी है.

अब दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, डब्ल्यूआरआई के साथ मिलकर शहर को बनाएगी जाम फ्री

नई दिल्ली: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली की सड़कों पर भीड़ को कंट्रोल करने और ट्रैफिक मैनेज में सुधार के लिए विश्व संसाधन संस्थान, भारत (डब्ल्यूआरआई) के बीच एक समझौता किया है. डब्लूआरआई एक ग्लोबल रिसर्च संस्थान है. भारत में यह अलग-अलग क्षेत्रों के लीडर्स के साथ मिलकर पर्यावरण, आर्थिक अवसरों और मानवीय उत्थान के क्षेत्र में काम करके कई तरह के महत्वपूर्ण आइडियाज को अमल में लाने का प्रयास कर रहा है. 

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ज्वाइंट सीपी मीनू चौधरी ने बताया की इसका उद्देश्य राजधानी क्षेत्र में सुरक्षित, हरा-भरा, स्वच्छ और अच्छा ट्रैफिक मैनेजमेंट विकसित करना है. ट्रैफिक पुलिस डब्ल्यूआरआई के साथ मिलकर ट्रैफिक को सुरक्षित और सुगम आवाजाही के लिए तीन प्रमुख सड़कों पर शाम के वक्त पीक आवर में अध्ययन करेगी. इसके लिए जिन सड़कों को चुना गया है, उसमें अबाई मार्ग टी प्वाइंट सैन मार्टिन मार्ग से सरदार पटेल मार्ग, कुशक रोड तीन मूर्ति मार्ग से राजाजी मार्ग और पुराना किला रोड पर सी-हेक्सागन से मथुरा रोड प्रमुख है.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि यातायात पुलिस ने शाम के वक्त सड़क के इन तीनों हिस्सों पर वन-वे ट्रैफिक संचालन का सफल ट्रायल रन भी कर चुकी है. यह ट्रायल सफल रहने के बाद 30 जुलाई को ट्रैफिक पुलिस ने औपचारिक तौर पर इन तीनों सड़कों पर शाम 5 बजे से रात 8 बजे के बीच वन-वे ट्रैफिक सिस्टम लागू करने के संबंध में आदेश जारी किया था. ट्रैफिक के अधिकारियों का कहना है कि अब इन तीनों सड़कों पर ट्रैफिक कंजेशन पहले से काफी कम हो गया है और लोग भी यह जान गए हैं कि शाम को इन रास्तों पर ट्रैफिक केवल एक ही दिशा में जाता है.