Delhi Violence: करावल नगर में उपद्रवियों ने अर्धसैनिक बलों के जवानों पर तेज़ाब फेंका
Advertisement

Delhi Violence: करावल नगर में उपद्रवियों ने अर्धसैनिक बलों के जवानों पर तेज़ाब फेंका

इस वारदात के बाद स्थानीय निवासी इन जवानों को अस्पताल लेकर गए और वहां इलाज के दौरान भी डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ की मदद करते दिखाई दिए.

Delhi Violence: करावल नगर में उपद्रवियों ने अर्धसैनिक बलों के जवानों पर तेज़ाब फेंका

नई दिल्ली: राजधानी में नागरिकता कानून खिलाफ फैली हिंसा का सबसे बड़ा तांडव उत्तर पूर्वी दिल्ली में मचा. यहां नागरिकता कानून के विरोधी और समर्थकों के बीच हुई हिंसा ने ऐसा सांप्रदायिक रंग ले लिया की इसमें 10 लोगों की मौत हो गई. जबकि 180 से ज्यादा लोग घायल हो गए, जिनमें से 56 पुलिसकर्मी हैं. इस हिंसा में एक पुलिसकर्मी शहीद हो गए हैं और एक डीसीपी अस्पताल में भर्ती है जिनकी हालत गंभीर बनी हुई है. मंगलवार को भी उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में उपद्रवियों ने जमकर उत्पात मचाया. उपद्रवियों ने पुलिस के साथ साथ अर्धसैनिक बलों के जवानों को भी नहीं बख्शा.

करवाल नगर के शिवपुलिया के पास उपद्रवियों ने अर्धसैनिक बलों के जवानों पर तेजाब फेंक दिया.

इस वारदात के बाद स्थानीय निवासी इन जवानों को अस्पताल लेकर गए और वहां इलाज के दौरान भी डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ की मदद करते दिखाई दिए.

रात को पुलिस की बड़ी कार्रवाई
सीएए के खिलाफ जाफराबाद-मौजपुर में मेट्रो स्टेशन के नीचे प्रदर्शन कर रही महिलाओं को पुलिस ने हटा दिया है. रास्ता क्लियर करवा दिया गया है. मंगलवार को ITBP और SSB और दिल्ली पुलिस की टीम ने सड़क को खाली करवा लिया है. इसी धरने के कुछ दिन बाद CAA के समर्थन में धरना मौजपुर में शुरू हुआ था जिसके बाद दंगे हुए थे.

शाहीन बाग की बढ़ाई गई सुरक्षा
दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर साउथ और ज्वाइंट सीपी शाहीन बाग पहुंचे. बाकि जगहों पर भड़की हिंसा को देखते हुए शाहीन बाग की सुरक्षा बढ़ाई गई है. अफसरों ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कल के अपने त्रिवेंद्रम दौरे को रद्द कर दिया है.

कुल 70 जगह आगजनी हुई
आज की अपडेट के मुताबिक आग लगने की कुल 70 कॉल रिसीव हुई, यह आंकड़ा सुबह 8 बजे से रात 8 बजे का है. इसके अलावा पत्थरबाजी में कुल 5 वाहनों को नुकसान पहुंचा है. 

पुलिस महकमें में बदलाव
एसएन श्रीवास्तव को दिल्ली का नया स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर नियुक्त किया गया. एसएन श्रीवास्तव फिलहाल सीआरपीएफ में एडीजी के पद पर तैनात हैं. एसएन श्रीवास्तव सीआरपीएफ में तैनाती से पहले दिल्ली पुलिस में कई महत्वपूर्ण पदों पर यह तैनात हो चुके हैं. ताजा अपडेट के मुताबिक पुलिस ने जफराबाद मैट्रो स्टेशन के नीचे बैठे प्रदर्शनकारियों से सड़क खाली करवा ली है.

गोली मारने के आदेश
इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को दंगाग्रस्त इलाकों में फ्लैग मार्च किया लेकिन इसके बाद भी उपद्रवी नहीं माने और उन्होंने कई इलाकों में आगजनी की और पथराव किया. दिल्ली पुलिस ने रात होते हाते इलाकों में गश्त तेज कर दी और लोगों को घरों रहने की अपील की. 

दिल्ली पुलिस के एसीपी ने यमुना विहार के नूर ए इलाही चौक पर लाउडस्पीकर से ऐलान किया, 'आप लोग अनावश्यक रूप से सड़कों पर ना आए. दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का आदेश है. आप लोग घरों में रहें. सड़क पर आकर पथराव ना करें और मजमा इकट्ठा ना करें' 

कई इलाकों में धारा 144 लागू
मौजपुर, बाबरपुर, जाफराबाद, गोकुलपुरी, बृजपुरी आदि इलाकों में पुलिस व रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) की तैनाती की गई है. हालांकि इन क्षेत्रों के कई अंदरूनी इलाकों में आपसी भिड़ंत व एक दूसरे पर पत्थरबाजी की वारदातें अभी भी हो रही हैं. मंगलवार (25 फरवरी) सुबह मौजपुर के समीप ब्रह्मपुरी इलाके में उपद्रवी भीड़ ने एक बार फिर पथराव किया. छोटे-छोटे गुटों में बंटे उपद्रवियों के ये समूह पुलिस व कुछ अन्य लोगों पर पथराव करते दिखे. हिंसा की छिटपुट घटनाएं जाफराबाद, मौजपुर और बाबरपुर के अंदरूनी हिस्सों में भी सामने आई हैं. 

 

Trending news