close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान स्टील की खपत बढ़ाने के लिए दिया ये रोडमैप

बैठक के दौरान देश में स्टील की खपत को बढ़ाने, स्टील आयात को कम करने और भारत को शुद्ध स्टील निर्यातक देश बनाने के तरीके भी चर्चा की गई.

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान स्टील की खपत बढ़ाने के लिए दिया ये रोडमैप

नई दिल्ली: केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस एवं इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को देश में स्टील की मांग के विचार को लेकर एक बैठक की. बैठक में इस्पात मंत्रालय, संयुक्त संयंत्र समिति और सीआरआईएसआईएल के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बैठक में देश में स्टील की मांग के परिदृश्य की समीक्षा की. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने भविष्य में स्टील की खपत को बढ़ाने के लिए रोडमैप बनाने पर विचार-विमर्श किया. 

बैठक के दौरान देश में स्टील की खपत को बढ़ाने, स्टील आयात को कम करने और भारत को शुद्ध स्टील निर्यातक देश बनाने के तरीके भी चर्चा की गई. इस दौरान केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि विश्व औद्योगिक क्रांति 4.0 के मध्य में है. उन्होंने कहा कि हमें नई तकनीक और नई खोज को साथ लेकर नई रणनीति बनानी होगी. 

केंद्रीय मंत्री ने अधिकारियों से भविष्य की सामग्री के निर्माण से भारत को ग्लोबल लीडर बनाने के लिए बात कही. उन्होंने कहा कि भविष्य में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी जैसे उद्योगों को ध्यान में रखना पड़ेगा. नेशनल स्टील पॉलिसी 2017 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में प्रति व्यक्ति स्टील खपत विश्व औसत 208 किलोग्राम के मुकाबले 61 किलोग्राम है. 2018-19 के वित्तीय वर्ष में भारत शुद्ध स्टील का बड़ा आयातक था.