#NirbhayaNyayDiwas: ZEE NEWS से निर्भया की मां बोलीं, 'मेरा संघर्ष सफल हुआ, बेटी को इंसाफ मिला'
Advertisement
trendingNow1656894

#NirbhayaNyayDiwas: ZEE NEWS से निर्भया की मां बोलीं, 'मेरा संघर्ष सफल हुआ, बेटी को इंसाफ मिला'

ZEE NEWS के लिए और ज़ी न्यूज़ की टीम के लिए आज बहुत भावुक दिन है. 7 साल पहले हमने जिस न्याय यात्रा की शुरुआत की थी आज उसका अहम पड़ाव है.

#NirbhayaNyayDiwas: ZEE NEWS से निर्भया की मां बोलीं, 'मेरा संघर्ष सफल हुआ, बेटी को इंसाफ मिला'

नई दिल्ली: आज (20 मार्च) 2 हज़ार 651 दिनों के बाद समाज के 4 वायरस खत्म हो गए. आज सुबह साढ़े 5 बजे निर्भया के चारों दोषियों को फांसी दे दी गई. इस फांसी के करीब एक घंटे बाद 6 बजकर 28 मिनट पर जो सूर्योदय हुआ. वो निर्भया के घर वालों के लिए, ZEE NEWS के लिए और निर्भया के लिए न्याय का इंतज़ार कर रहे पूरे देश के लिए उम्मीद की नई किरण लेकर आया. हम उम्मीद करते हैं कि आज का दिन न्याय दिवस के रूप में याद रखा जाएगा. आज निर्भया की आत्मा को भी शांति मिली होगी और इन चार दरिंदों की फांसी से पूरे समाज की महिलाओं के लिए एक निर्भय माहौल बनेगा.

कहते हैं कायरता की रात बहुत लंबी, डरावनी और घुटन भरी होती है.  कल (19 मार्च) की रात निर्भया के दोषियों के लिए, एक ऐसी ही रात थी, क्योंकि वो चारों कायर थे. जैसे कर्म उन्होंने किए, वो कोई कायर इंसान ही कर सकता है . और जिनकी आत्मा कायर होती है उनका अंजाम भी यही होता है. फांसी से पहले कल सारी रात निर्भया के दोषी बेचैन रहे. उन्होंने अपनी कोई आखिरी इच्छा भी नहीं बताई. चारों कभी बिल्कुल चुप हो जाते तो कभी रोने लगते. उन्होंने फांसी से पहले नहाने से भी मना कर दिया. पूजा करने की कोई इच्छा नहीं दिखाई. नाश्ता करने से भी इनकार कर दिया.

यह भी पढ़ें- फांसी से पहले अपनी-अपनी सेल में रोए चारों दोषी

ये भी कहा कि वो मरना नहीं चाहते. आखिरी घड़ी आई तो फांसी के फंदे की तरफ जाने से घबराने लगे. लेकिन मौत की ये घड़ी बिल्कुल तय थी. पवन जल्लाद ने एक सेकेंड की भी देरी नहीं की और अन्याय के अंधेरे को हमेशा के लिए खत्म कर दिया.

अब हम आपको इस केस से जुड़े तीन खास लोगों का बयान सुनवाते हैं. निर्भया की मां आशा देवी और पिता बद्रीनाथ सिंह से पहले आप वकील सीमा समृद्धि का बयान सुनिए. सीमा समृद्धि दिल्ली में IAS की तैयारी करती थीं, लेकिन उन्होंने निर्भया के घरवालों की मदद के लिए वकालत की पढ़ाई की और निर्भया के परिवार की तरफ से इस पूरे केस को लड़ा.

ZEE NEWS के लिए भी आज का दिन एक भावुक दिन है. सात साल पहले हमने जिस न्याय यात्रा की शुरुआत की थी, आज उसका अहम पड़ाव है. आज हमारे साथ निर्भया की मां आशा देवी हैं. निर्भया के लिए न्याय की ऐतिहासिक मुहिम में आशा देवी ने लगातार हमारा साथ दिया. हमने निर्भया की मां से आज पूछा, 'वैसे तो पिछले 7 वर्षों ऐसा कोई पल नहीं होगा, जब आप निर्भया को भुला पाई होंगी. लेकिन आज निर्भया आपको बहुत याद आ रही होगी?' इस पर आशा देवी ने क्या कहा आप भी सुनें.

आज से सात वर्ष पहले Zee News पर निर्भया केस की सबसे बड़ी गवाही पूरे देश ने सुनी थी .वो गवाही, जिसने 16 दिसंबर को दिल्ली में हुए गैंगरेप का पूरा सच पहली बार दुनिया के सामने रखा था . 3 जनवरी 2013 को रात करीब 2 बजे अवनींद्र पांडे का ये इंटरव्यू ZEE NEWS ने ही किया था. इस इंटरव्यू को अबतक करोड़ों लोग देख चुके हैं और ख़बरों की दुनिया में ये सबसे ज़्यादा देखे जाने वाले इंटरव्यू में से एक है. इस इंटरव्यू का एक अंश आज हम आपको दिखाना चाहते हैं.ताकि आपको अंदाजा हो जाए कि हमारे सिस्टम की सोच में क्या दिक्कत है.

Trending news